PMC बैंक के खाताधारकों को RBI ने दी बड़ी राहत, बढ़ाई कैश निकालने की लिमिट

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2019 - 12:49 PM (IST)

नई दिल्ली: पंजाब और महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (पीएमसी) के ग्राहकों के लिए दिवाली से पहले राहत भरी खबर आई है। नए बदलाव के बाद अब पीएमसी बैंक के खाताधारक अपने खाते से इमरजेंसी के तौर पर 50,000 हजार रुपए से ज्यादा निकाल सकेंगे। इससे पहले आरबीआई ने कहा था कि ग्राहक अपने खाते से कुल 40 हजार रुपए ही निकाल सकेंगे।
PunjabKesari
ग्राहक को देनी होगी यह जानकारी
खबरों के मुताबिक शादी, सीनियर सिटीजन के खर्च और शिक्षा के लिए भी अतिरिक्त रकम की निकासी की जा सकती है। इन स्थितियों में खाताधारक की तरफ से 50,000 रुपए की अतिरिक्त निकासी की जा सकती है। निकासी के समय ग्राहकों को कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करनी होगी। मेडिकल इमरजेंसी के लिए ग्राहकों को डॉक्टर से अनुमानित खर्च के बारे में ब्योरा जमा करना होगा। मेडिकल सर्टिफिकेट, मेडिकल रिपोर्ट और इलाज के बिल जमा करने होंगे। इसी तरह अगर आप मेडिकल से जुड़ी किसी जरूरत के लिए पैसे निकालते हैं, तो भी इसका सबूत आपको देना होगा।
PunjabKesari
27 अक्टूबर को बयान जारी करेगा RBI
बता दें मंगलवार को रिजर्व बैंक के अधिकारियों ने कहा कि बैंक में खाताधारकों का पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है। रिजर्व बैंक अधिकारियों की डेलिगेशन के साथ 19 बिंदुओ पर चर्चा हुई है। बैंक के खाताधारकों ने आरबीआई को उनके मामले का समाधान करने के लिए 30 अक्टूबर तक का समय दिया है। इस संदर्भ में आरबीआई ने कहा कि वह 27 अक्टूबर को इस पर बयान जारी करेगा। आरबीआई अधिकारियों का कहना है कि पीएमसी बैंक को रिवाइवल पैकेज देने का प्रयास किया जाएगा। खाताधारकों ने पीएमसी बैंक के जिस भी खाताधारक की मृत्यु हुई है उन सभी के परिजन को 25 लाख रुपए मुआवजे की मांग की है।PunjabKesari
कई लोगों की हुई मौत
गौरतलब है कि बैंक के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए पांच खाताधारकों की मौत हो चुकी हैं। पिछले दिनों मुरलीधर आसनदास धारा नाम के शख्स की मौत हो गई। पैसे नहीं होने की वजह से बुजुर्ग आसनदास का इलाज नहीं हो पाया और उनकी मौत हो गई। इससे पहले इसी बैंक के दो और खाताधारकों संजय गुलाटी तथा फत्तेमल पंजाबी की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो चुकी है, जो बैंक में जमा अपने पैसों को लेकर बेहद चिंतित थे। संजय ने भी पीएमसी में 90 लाख रुपए जमा कर रखे थे, घोटाले की ख़बर सुनते ही उनके होश फाख्ता हो गए। वो चिंतित रहने लगे थे। संजय के बाद मुंबई के मुलुंद इलाके के रहने वाले फत्तेमल पंजाबी की बीते मंगलवार को मौत हो गई थी। तीसरी मौत 39 साल की एक डॉक्टर की हुई है, जो डिप्रेशन से जूझ रही थी और उन्होंने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। इस महिला का अकाउंट पीएमसी में था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News