RBI गवर्नर ने कॉरपोरेट टैक्स में छूट का किया वेलकम, बताया- साहसिक कदम

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2019 - 12:45 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कॉरपोरेट टैक्स में छूट का ऐलान किया है। इस ऐलान पर रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने साहसिक कदम बताया और कहा कि इससे कॉरपोरेट को फायदा होगा। इन छूट से कंपनीज को फायदा होगा। इससे विदेशी इंवेस्टमेंट आएगा। यह एक कड़ा निर्णय है इससे लोगों को फायदा होगा।

PunjabKesari

आरबीआई गवर्नर ने कंपनी कर में कटौती का स्वागत किया तथा अर्थव्यवस्था के लिए काफी सकारात्मक है। गौरतलब है कि जीएसटी काउंसिल की बैठक के पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की जिसमें उन्होंने कहा कि घरेलू कंपनियों के लिए कार्पोरेट टैक्स घटाने का प्रस्ताव रखा गया है। टैक्स रेट को कम करने का ऑर्डिनेंस पास कर दिया गया है।

PunjabKesari

सीतारमण ने कहा कि कार्पोरेट कंपनियों के लिए बिना किसी छूट के इनकम टैक्स 22 फीसदी रहेगा। वहीं, सरचार्ज और सेस के साथ टैक्स 25.17 फीसदी टैक्स लगेगा। उन्होंने कहा कि मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए टैक्स घटाया जाएगा। कैपिटल गेन्स पर बढ़ा हुआ सरचार्ज लागू नहीं किया जाएगा।

PunjabKesari

इस ऐलान के बाद सेंसेक्स में करीब 1500 प्वाइंट की उछाल आई है। सेंसेक्स 37 हजार को पार कर गया है और निफ्टी में 400 अंकों की उछाल आई है। सरकार ने इक्‍विटी कैपिटल गेंस पर से सरचार्ज हटा लिया है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि लिस्‍टेड कंपनियों को अब बायबैक पर टैक्स नहीं देना होगा, जिन्होंने 5 जुलाई 2019 से पहले बायबैक शेयर का ऐलान किया है। इसके साथ ही MAT यानी मिनिमम अल्टरनेटिव टैक्स खत्म कर दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News