RBI गवर्नर शक्तिकांत दास का बयान- सिर्फ वैश्विक कारणों से सुस्ती नहीं, सुधार के दिख रहे संकेत

punjabkesari.in Monday, Dec 16, 2019 - 12:32 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बीच भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में सुस्ती के लिए पूरी तरह से वैश्विक वजहों को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक आर्थिक नरमी, मुद्रास्फीति में वृद्धि, बैंकों और एनबीएफसी की वित्तीय हालत को दुरुस्त करने के लिए जरूरी कदम उठाएगा।
PunjabKesari
फरवरी में दिखेगा असर
दास ने कहा कि आरबीआई विकास दर में गिरावट पर नजर बनाए हुए और उसे लेकर उचित कदम भी उठाएं है, जिनका असर अगले साल फरवरी से दिखना शुरू हो जाएगा। आरबीआई गर्वनर का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब केंद्र सरकार की ओर से लगातार देश में जारी आर्थिक सुस्ती के लिए वैश्विक कारणों को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।
PunjabKesari
मैन्युफैक्चरिंग पर रहेगा जोर
दास ने माना कि देश की अर्थव्यवस्था को लेकर बातचीत करने की जरूरत है। दास ने कहा कि आरबीआई की तरह से ग्रोथ में सुस्ती, महंगाई दर बढ़ने और एनबीएफसी और बैंकों के हेल्थ को हर उचित कदम उठाए जाएंगे। दास ने उम्मीद जताई कि चीन और अमेरिका के बीच जारी ट्रेड डील खत्म होगी। दास ने कहा कि भारत को मैन्युफैक्चरिंग पर फोकस करना चाहिए और ग्लोबल सप्लाई चेन का हिस्सा बनना चाहिए। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारों दोनों को इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च करना होगा।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News