RBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट, 23 मई को नहीं मिलेगी पैसों के लेनदेन से जुड़ी यह सुविधा

punjabkesari.in Monday, May 17, 2021 - 05:56 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आप भी डिजिटल ट्रांजेक्शन करते हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट किया है। आरबीआई ने कहा कि 23 मई को कुछ घंटों के लिए NEFT सर्विस काम नहीं करेगी तो आप अपना काम पहले ही निपटा लें। 

RBI ने किया ट्वीट
RBI की ओर से किए गए ट्वीट में लिखा है कि 22 मई को बैंकों में कामकाज खत्म होने के बाद टेक्निकल अपग्रेडेशन के चलते NEFT 23 मई को 00:01 से लेकर 14:00 बजे (रात 12 बजे से लेकर सुबह 2 बजे तक) तक काम नहीं करेगा, लेकिन RTGS की सुविधा सुचारू रूप से काम करती रहेगी। एनईएफटी सर्विस का परफॉरमेंस और रिजीलिएंस को बेहतर बनाने के लिए ऐसा किया जा रहा है। इसलिए अगर आपको एनईएफटी के जरिए पैसों का लेनदेन करना है, तो देर न करें। 

PunjabKesariनिःशुल्क है NEFT की सुविधा 
6 जून 2019 को आरबीआई ने आम जनता को बड़ा तोहफा देते हुए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) व एनईएफटी को निःशुल्क कर दिया था। आरबीआई ने देश भर में डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया था। मालूम हो कि सभी बैंकों में यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है। इससे पहले एनईएफटी सुविधा सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक थी। महीने के पहले और तीसरे शनिवार को इसका वक्त सुबह आठ बजे से दोपहर एक बजे तक रहता था। 

क्या है NEFT? 
NEFT का मतलब है नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर। इंटरनेट के जरिए दो लाख रुपये तक के लेन-देन के लिए एनईएफटी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके जरिए किसी भी शाखा के किसी भी बैंक खाते से किसी भी शाखा के बैंक खाते को पैसा भेजा जा सकता है। बस इकलौती शर्त ये है कि भेजने वाले और पैसा पाने वाले, दोनों के पास इंटरनेट बैंकिंग सेवा का होना जरूरी है। अगर दोनों खाते एक ही बैंक के हैं तो सामान्य स्थिति में कुछ सेकेंड्स के अंदर पैसा ट्रांसफर हो सकता है।

कैसे करते हैं NEFT से फंड ट्रांसफर

  • NEFT से फंड ट्रांसफर करने के लिए आपके पास नेट बैंकिग का लॉगइन आईडी और पासवर्ड होना चाहिए।
  • लॉगइन करने के बाद आपको NEFT Fund Transfer सेक्शन में जाना है।
  • अब आपको प्राप्तकर्ता की डिटेल्स को ऐड करना है।
  • इसमें रिसीवर का नाम, बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड एंटर करें।
  • प्राप्तकर्ता के ऐड होते ही आप एनईएफटी ट्रांसफर का काम शुरू कर सकते हैं।
  • अब जितना पैसा भेजना हो वह राशि डालें और सेंड का बटन दबा दें।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News