ट्रेन में सफर करने वालों को झटका देने की तैयारी में रेलवे, एयरपोर्ट की तरह रेलवे वसूलेगा यूजर चार्ज

punjabkesari.in Friday, Sep 18, 2020 - 06:27 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ट्रेन में सफर करने के लिए अब रेल यात्रियों को ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। दरअसल भारतीय रेलवे भी अब एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशन पर यूजर चार्ज वसूलने की तैयारी कर रहा है। रेलवे इसको लेकर जल्द नोटिफिकेशन जारी करेगा। ये बातें आज रेलवे ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कही है।

यूजर चार्ज को लेकर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और CEO वीके यादव ने कहा है कि अब एयरपोर्ट की तरह रेलवे भी यूजर चार्ज वसूलेगा। दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े स्टेशनों पर यूजर चार्ज संभव है। यूजर फीस के तहत कितनी रकम वसूली जाएगी अभी ये खुलासा नहीं हुआ है। यूजर चार्ज मुसाफिरों से टिकट में जोड़कर वसूला जाएगा। कुल स्टेशनों के 10-15 फीसदी स्टेशनों पर यूजर चार्ज लगाया जाएगा।

बता दें कि देश में भारतीय रेलवे के करीब 7000 रेलवे स्टेशन हैं लेकिन जहां यात्रियों की संख्या ज्यादा होती है वहीं यूजर चार्ज वसूला जाएगा। यूजर चार्ज से मिले पैसे का इस्तेमाल स्टेशनों को आधुनिक बनाने में खर्च होगा। यूजर चार्ज पर जल्द नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। वीके यादव ने आगे बताया कि रेलवे का 1050 स्टेशनों में यात्रियों का फुटफॉल बढ़ाने पर फोकस है। उन्होंने ये भी प्राइवेट ट्रेनों का किराया मार्केट के मुताबिक तय होगा। रेलवे का यात्रियों को वैल्यू एडेड सेवा मुहैया कराने पर फोकस है। 

प्रस्तावित प्राइवेट ट्रेनों पर जानकारी देते हुए कहा गया है कि प्राइवेट कंपनियों को प्राइवेट ट्रेनों के लिए हॉल्ट चुनने की छूट होगी। प्राइवेट कंपनी अधिकतम 3 ट्रेनें इंपोर्ट कर सकेंगी। निवेशक जितने चाहें उतने Clusters के लिए बोली लगा सकेंगे। बता दें कि रेलवे ने 12 Clusters के लिए प्राइवेट ट्रेनों के RFQ मंगाए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News