रेलवे के UTS App में गड़बड़ी, टिकट लेने पर सीनियर सिटीजन को नहीं मिल रही छूट

punjabkesari.in Tuesday, Nov 19, 2019 - 01:33 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे के अनारक्षित टिकट सिस्टम (यूटीएस) ऐप में सीनियर सिटीजन को टिकट बुक करते समय दी जानी वाली छूट नहीं मिलने पर नया खुलासा हुआ है। रेलवे सीनियर सिटीजन के किराए में छूट से जुड़ा फीचर ऐप में डालना ही भूल गया है। आम तौर पर सीनियर सिटीजन को टिकट लेने पर छूट दी जाती है लेकिन इस ऐप के जरिए टिकट बुक कराने पर उन्हें कोई भी छूट नहीं दी जा रही है। गौरतलब है कि यात्रियों की सुविधा के लिए इस ऐप को लांच किया गया था लेकिन इस ऐप का फायदा बुजुर्ग उठा नहीं पा रहे हैं।
PunjabKesari
सीनियर सिटिजन को नहीं मिल रही छूट 
बता दें कि साधारण श्रेणी में रेलवे द्वारा सीनियर सिटीजन को टिकट लेने पर महिला यात्री को 50 फीसदी और पुरुष यात्री को 40 फीसदी की छूट दी जाती है। लेकिन लांच हुए ऐप के जरिए टिकट लेने से यह छूट नहीं मिल रही है। ऐसे में सीनियर सिटीजन इस छूट का लाभ उठाने के लिए काउंटर की तरफ रुख कर रहे हैं क्योंकि उन्हें काउंटर पर यह छूट मिल रही है।
PunjabKesari
यात्रियों को मिलेगा कैशबैक
रेलवे द्वारा लांच इस ऐप की सबसे बड़ी खुबी यह है कि इसके जरिए यात्री रेलवे स्टेशन के पांच किलोमीटर के दायरे की टिकट आसानी से ले सकते हैं। ऐप के माध्यम से लोग मंथली सीजन टिकट (एमएसटी) और प्लेटफॉर्म टिकट भी आसानी से पा सकते हैं। बता दें कि ऐप के प्रति यात्रियों का रुझान बढ़ाने के लिए कैशबैक दिया जा रहा है। रेलवे के टिकट रेवेन्यू से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि मोबाइल ऐप के वॉलेट में पैसा रखने और इससे टिकट बनाने पर यात्रियों को अतिरिक्त चार्ज देने की जरूरत नहीं होगी। ऐप वॉलेट को कम से कम सौ रुपए से रिचार्ज कराना जरूरी है। ऐप के वॉलेट से टिकट बुक करने पर यात्रियों को 5 फीसदी तक कैशबैक मिलता है। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News