सब्जियों के बाद अब महंगी हुईं दालें, 100 रुपए तक पहुंची कीमत

punjabkesari.in Wednesday, Sep 16, 2020 - 01:50 PM (IST)

नई दिल्लीः महंगाई का असर अब सब्जियों के बाद दालों पर भी पड़ने लगा है। हाल के कुछ दिनों में दालों की कीमतों में उछाल देखने को मिला है। पिछले साल सितंबर महीने की तुलना में इस साल दाल की कीमतों में 20 से 30 फीसदी उछाल आया है। देश में त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही दाल की कीमतों में उछाल पर खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने प्रतिक्रिया दी है। मंत्रालय का कहना है कि सरकार स्थिति पर नजर बनाए हुए है। सभी प्रकार के दाल की मतों की रोज मॉनिटरिंग की जा रही है। फिलहाल दाल की कीमतें पूरी तरह नियंत्रित हैं।

लॉकडाउन के बाद दाल की कीमतों में उछाल
बता दें कि लॉकडाउन के बाद से ही दाल की कीमतों में धीरे-धीरे उछाल आता जा रहा है। इसकी शुरूआत चना दाल से हुई है। चना दाल की कीमत बाजार में 100 रुपए तक पहुंच गई है। इसके बाद अरहर दाल के थोक में भी तेजी आनी शुरू हो गई। अरहर दाल बाजार में 80 से लेकर 90 रुपए प्रति किलो बिकने लगी है। कारोबारियों का कहना है कि कोरोना काल में उपज कमजोर होने की वजह से दाल की कीमतों में उछाल आया है।

अगर बात दिल्ली-एनसीआर की करें तो दाल की कीमतों पिछले कुछ दिनों से उछाल देखने को मिल रहै है। गाजियाबाद के वैशाली में किराना स्टोर चलाने वाले मदन लाल कहते हैं, 'पिछले सप्ताह से दाल के खरीददारों में कमी आई है। दाल की कीमत में 5 रुपए से लेकर 15 रुपए तक तेजी आई है। इसके बावजूद ग्राहक दाल की कीमतों को लेकर मोल-भाव ज्यादा कर रहे हैं। मूंग छिलका दाल 90 रुपए, चना दाल 100 रुपए, खड़ी मसूर दाल 80 रुपए, मसुर धुली 90 रुपए, अरहर दाल 80 रुपए से 90 रुपए प्रति किलो हम बेक रहे हैं।'
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News