AGR के फैसले के बाद बाजार में मजबूती, एयरटेल के शेयर में भारी उछाल

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2020 - 05:44 PM (IST)

मुंबई: वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच बीएसई सेंसेक्स मंगलवार को 273 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। भारती एयरटेल, एचयूएल और रिलायंस इंडस्ट्रीज में तेजी के साथ बाजार में मजबूती आयी। कारोबारियों के अनुसार अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती से भी बाजार धारणा को बल मिला।

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के दौरान बीएसई सेंसेक्स 272.51 अंक यानी 0.71 प्रतिशत मजबूत होकर 38,900.80 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह ऊंचे में 39,226.82 और नीचे में 38,542.11 अंक तक गया। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 82.75 अंक यानी 0.73 प्रतिशत मजबूत होकर 11,470.25 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 11,553.55 से से 11,366.90 अंक के दायरे में रहा।

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में भारती एयरटेल रही। उच्चतम न्यायालय द्वारा दूरसंचार कंपनियों को कुछ शर्तों के साथ समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) से संबंधित बकायों को सरकार को लौटाने के लिये 10 साल का समय दिये जाने के बाद इसमें 6 प्रतिशत से अधिक की तेजी आयी। इसके अलावा बजाज फाइनेंस, एशियन पेंट्स, टाटा स्टील, एनटीपीसी और एसबीआई के शेयर भी लाभ में रहे।

दूसरी तरफ ओएनजीसी, एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा, इन्फोसिस और आईसीआईसीआई बैंक में गिरावट दर्ज की गयी। एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध मामलों के प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा कि काफी उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के अंत में बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ। उच्चतम न्यायालय के दूरसंचार कंपनियों पर एजीआर बकाया मामले में निर्णय, नये मार्जिन नियम और पहली तिमाही के जीडीपी आंकड़े का बाजार पर असर दिखा।

उन्होंने कहा कि कुछ वित्तीय कंपनियों के साथ दूरसंचार और धातु कंपनियों के शेयरों में तेजी रही। सोमवार को कई मझोली कंपनियों के शेयरों में गिरावट के बाद इन शेयरों में मंगलवार को लिवाली का जोर रहा। वैश्विक स्तर पर एशिया के अन्य बाजारों में चीन में शंघाई, हांगकंग और दक्षिण कोरिया के सोल बाजारों में अच्छी तेजी रही जबकि जापान में तोक्यो बाजार में गिरावट रही।

यूरोप में शुरूआती कारोबार में तेजी का रुख रहा। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 1.13 प्रतिशत मजबूत होकर 45.79 डॉलर प्रति बैरल पर रहा। विदेशी मुद्रा बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया सोमवार के बंद भाव के मुकाबले 73 पैसे के उछाल के साथ 72.87 पर पहुंच गया।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News