प्यूजो और फिएट क्रिसलर विलय को तैयार, बनेगी दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वाहन विनिर्माता कंपनी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 18, 2019 - 05:50 PM (IST)

पेरिसः फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स और पीएसए प्यूजो के निदेशक मंडल ने अपनी कंपनियों का विलय कर नई कंपनी बनाने का पक्का करार करने की बुधवार को घोषणा की। नई कंपनी दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वाहन विनिर्माता कंपनी होगी। दोनों कंपनियों ने संयुक्त बयान में कहा कि नई कंपनी की अगुवाई पीएसए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कार्लो टेवरेस करेंगे जबकि फिएट क्रिसलर के चेयरमैन जॉन एल्कान उसके चेयरमैन होंगे। 

PunjabKesari

फिएट क्रिसलर के सीईओ माइक मैनले कंपनी में रहेंगे लेकिन अभी उनके पद की घोषणा नहीं हुई है। दोनों कंपनियों के कार्यकारी अधिकारियों टेवरेस और मैनले ने कहा कि नई कंपनी का नाम अभी तय नहीं किया गया है लेकिन दोनों ने जोर देकर कहा यह कोई बहुत जरूरी विषय नहीं है। इस सौदे के तहत, बराबर की हिस्सेदारी (50-50) में कारोबार के विलय की घोषणा की गई है।

PunjabKesari

हालांकि, पीएसए को निदेशक मंडल में एक अतिरिक्त सीट मिलेगी और टेवरेस के हाथों में नई कंपनी की कमान होगी। यह दैनिक परिचालन में कंपनी को बढ़त दिलाती है। दोनों अधिकारियों ने कहा कि उन्हें 12-15 महीने में सौदे के पूरे होने की उम्मीद है। इसके बाद अस्तित्व में आने वाली कंपनी की आय करीब 170 अरब यूरो होगी और सालाना 87 लाख गाड़ियों का उत्पादन करेगी। उत्पादन के मामले में यह टोयोटा, फॉक्सवैगन और रेनो-निसान के बाद होगी।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News