घट सकते है पेट्रोल-डीजल के दाम, कच्च तेल की कमतों में आई गिरावट

punjabkesari.in Wednesday, Mar 03, 2021 - 01:13 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पेट्रोल-डीजल की ऊंची कीमतों से जल्द राहत मिल सकती है। पेट्रोलियम पदार्थों पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की उम्मीदों के बीच कच्चे तेल की कीमतों में चार दिन में 4 डॉलर की गिरावट आ चुकी है। इसका असर कुछ दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों पर दिखने लगेगा। 

इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड का मई डिलीवरी भाव मंगलवार को सोमवार के मुकाबले 1.22 फीसदी गिरावट के साथ 62.91 डॉलर प्रति बैरल पर रह गया। पिछले सप्ताह ब्रेंट 67 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया था। अमेरिकी क्रूड ऑयल डब्ल्यूटीआई की अप्रैल डिलीवरी कीमत भी 1.29 फीसदी घटकर 59.86 डॉलर प्रति बैरल रह गई।

PunjabKesari

एंजल ब्रोकिंग के कमोडिटी एनालिस्ट अनुज गुप्ता ने कहा कि बुधवार को पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन ओपेक और इसके सहयोगी देशों की बैठक होने वाली है। इसमें उत्पादन बढ़ाने का फैसला होने की संभावना है। इसी के कारण कुछ दिनों से कच्चे तेल की कीमतें दबाव में हैं।  

52 डॉलर पर आ सकता है ब्रेंट
अनुज गुप्ता के अनुसार, ओपेक यदि उत्पादन बढ़ाने का फैसला करता है तो अगले कुछ दिनों में ब्रेंट क्रूड 52-53 डॉलर प्रति बैरल तक आ सकता है। हालांकि यह शॉर्ट टर्म की बात है क्योंकि कच्चे तेल की वैश्विक मांग अब भी प्री-केविड लेवल से 40 फीसदी कम है। ऐसे में मांग बढ़नी चाहिए, जिससे कीमतों को सपोर्ट मिलेगा।

PunjabKesari

पेट्रोल-डीजल के दाम में स्थिरता जारी 
सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार चौथे दिन भी तेल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की। बीते शनिवार को डीजल की कीमत में 15 से 16 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई थी, पेट्रोल की कीमत 24 से 25 पैसे तक बढ़ी थी। दिल्ली में पेट्रोल का दाम 91.17 रुपए जबकि डीजल का दाम 81.47 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.57 रुपए व डीजल की कीमत 88.60 रुपए प्रति लीटर है।  

PunjabKesari

फरवरी में हुआ कितना इजाफा
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में फरवरी के महीने में काफी इजाफा देखने को मिल चुका है। पहले बात पेट्रोल की करें तो देश की राजधानी दिल्ली में 4.87 रुपए, कोलकाता में 3.66 रुपए, मुंबई में 4.71 रुपए और चेन्नई में 4.29 रुपए प्रति लीटर तक का इजाफा हो चुका है। जबकि डीजल की कीमत की बात करें तो दिल्ली में 4.99 रुपए, कोलकाता में 4.27 रुपए, मुंबई में 5.30 रुपए और चेन्नई में 4.74 रुपए प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिल चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News