IDBI Bank के निजीकरण की तैयारी हुई तेज, अगले महीने बोली मंगा सकती है सरकार

punjabkesari.in Saturday, Jun 11, 2022 - 01:40 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सरकार आईडीबीआई बैंक के निजीकरण के लिए जुलाई माह के अंत तक आरंभिक बोली आमंत्रित कर सकती है। एक अधिकारी ने बताया कि निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) बिक्री के लिए अभी अमेरिका में निवेशकों के बीच प्रचार-प्रसार कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस तरह की कुछ और निवेशक बैठकों के बाद बिक्री की रूपरेखा तय होगी। उन्होंने कहा, आईडीबीआई की रणनीतिक बिक्री के लिए हो सकता है कि आरबीआई के साथ एक और दौर की बातचीत करनी पड़े। अभिरूचि पत्र जुलाई माह के अंत तक आमंत्रित किए जा सकते हैं। बैंक में सरकार की हिस्सेदारी 45.48 फीसदी और एलआईसी की 49.24 फीसदी है।

अधिकारी ने बताया कि सरकार और एलआईसी की बैंक में कितनी हिस्सेदारी बेची जाएगी, यह अभी तय नहीं है, हालांकि आईडीबीआई बैंक में प्रबंधन नियंत्रण इस रणनीतिक बिक्री में स्थानांतरित किया जाएगा। मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने आईडीबीआई बैंक के रणनीतिक विनिवेश तथा प्रबंधन नियंत्रण के स्थानांतरण की पिछले वर्ष मई में सैद्धांतिक मंजूरी दी थी। इसके लिए आईडीबीआई बैंक कानून में आवश्यक संशोधन किए जा चुके हैं।

10 बड़े निवेशकों को संपर्क किया गया है
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रोड शो में 10 प्राइवेट इक्विटी निवेशकों को आईडीबीआई बैंक में हिस्सेदारी बिक्री के लिए प्रेजेंटेशन दिया गया है। इनमें TPG कैपिटल और ब्लैकस्टोन जैसे निवेशकों का नाम सामने आ रहा है। इसके अलावा केकेआर और Warburg Pincus जैसे प्राइवेट इक्विटी निवेशक भी मौजूद रहे। सरकार मौजूदा समय में प्रीमियम पर IDBI बैंक में हिस्सा बेचना चाहती है। दीपम, एलआईसी (LIC) और आईडीबीआई बैंक के लिए बड़े अधिकार रोड शो में शामिल हुए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, तीन से चार हफ्ते में हिस्सा बिक्री के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EoI) आ सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News