गरीब कल्याण रोजगार अभियान से आत्मनिर्भर बनेंगे गरीब: प्रधान

punjabkesari.in Sunday, Jun 21, 2020 - 09:30 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को कहा कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान देश की गरीब आबादी को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक कदम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि लॉकडाउन के दौरान शहरों से प्रतिभाएं गांवों में लौट आई हैं। यह अब ग्रामीण क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देगा।

‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान' की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ लोग हैं जो नोवल कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में ग्रामीणों के प्रयासों की सराहना नहीं कर सकते हैं, लेकिन वह (मोदी) उनके प्रयासों के लिए उनकी सराहना करते हैं। जिस तरह से गांवों ने कोरोना वायरस से लड़ाई लड़ी है, उसने शहरों को एक बड़ा सबक सिखाया है। 

प्रधान ने एक बयान में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमारे ग्रामीण गरीबों और मजदूरों के कल्याण के लिए लगातार काम कर रहे हैं। मैं गरीब कल्याण रोजगार अभियान का स्वागत करता हूं। यह हमारी गरीब आबादी को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।" प्रधान ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य आजीविका के अवसर पैदा करना, उनके आत्मसम्मान की रक्षा करना और ग्रामीण विकास को सुविधाजनक बनाना है। उन्होंने कहा कि इस पहल के तहत, श्रमिकों को उनकी रुचि और कौशल के अनुसार अपने गांव में रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। 

प्रधान ने कहा, “बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा और झारखंड के 116 जिलों के विस्थापित श्रमिकों को गांवों की मूलभूत सुविधाओं से संबंधित 25 विभिन्न प्रकार के कार्यों में आजीविका के अवसर प्रदान किये जायेंगे, जो कि 50 हजार करोड़ रुपये की लागत से गांवों की बुनियादी सुविधाओं से जुड़े हैं और चुनौतीपूर्ण समय के दौरान उनका जीवनयापन बेहतर बनाने के लिए हैं।'' मंत्री ने प्रधानमंत्री उर्जा गंगा योजना से संबंधित कार्यों को गरीब कल्याण रोजगार अभियान के साथ एकीकृत करने के लिए भी प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि यह पूर्वी भारत के विकास में मदद करेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News