चीनी कंपनी को झटका देगी पॉलिसी बाजार, जानें क्या बोले सीईओ दहिया भारत

punjabkesari.in Saturday, Jul 18, 2020 - 05:09 PM (IST)

बेंगलुरुः पॉलिसी बाजार के सीईओ यशीश दहिया भारत की तमाम इंटरनेट कंपनियों में से पहले ऐसे सीईओ हैं जो खुलकर चीन के खिलाफ बोलते हैं। दहिया ने कहा कि पड़ोसी देश ने नियम के हिसाब से काम नहीं किए हैं, क्योंकि इसकी इकनॉमी दुनिया के किसी देश के लिए खुली हुई नहीं है, जबकि इसके पास दुनिया भर में बिजनेस करने का मौका है। उन्होंने कहा कि चीन की कंपनी टेनसेंट के पास पॉलिसी बाजार की पैरेंट कंपनी ईटेकएसेस (EtechAces) के 10 फीसदी शेयर हैं और अब कंपनी भारत-चीन के बीच तनाव को देखते हुए अपने शेयर वापस खरीदना चाहती है।

दहिया ने कहा- 'मेरा मानना है कि चीन की सरकार ने एक रणनीति के तहत दुनिया भर के बाजारों तक अपनी पहुंच बनाई है लेकिन इसने अपनी इकनॉमी में घुसने की इजाजत किसी को नहीं दी है। उन्होंने पिछले 30 सालों से नियम के तहत काम नहीं किया है और इसी वजह से उन्होंने इतनी सारी संपत्ति बना ली है। हम उन्हें अपनी कंपनियों, डेटा और रेवेन्यू में हिस्सा क्यों दें। बल्कि अमेरिका, जापान, ब्रिटेन जैसे देशों को दें।' उन्होंने सरकार के उस फैसले को भी सही बताया कि चीन से आने वाले निवेशों की स्क्रीनिंग करने की जरूरत है।

कई अन्य बड़ी कंपनियां जैसी पेटीएम, जोमैटो और मेक माई ट्रिप भी सोशल मीडिया और गूगल प्ले स्टोर पर लोगों का गुस्सा झेल रही हैं, क्योंकि उनमें चीनी कंपनियों जैसे एंट फाइनेंशियल और सीट्रिप जैसी कंपनियों का निवेश है। उन्होंने ये भी कहा कि टेंसेंट ने मौजूदा शेयर अमेरिका की टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट से खरीदे हैं, जिसने कंपनी में निवेश किया था। उसने कंपनी में बिजनेस बढ़ाने के लिए निवेश नहीं किया। वह एक अच्छे शेयरहोल्डर रहे हैं, लेकिन अगर वह चाहें तो हम खुशी-खुशी अपने शेयर वापस खरीदना चाहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News