PNB ने दिया ग्राहकों को झटका: कर्ज की दरों में किया 15 बीपीएस का इजाफा, बढ़ जाएगा EMI का बोझ

punjabkesari.in Wednesday, Jun 01, 2022 - 03:06 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों को जोरदार झटका दिया है। बुधवार को जून महीने की शुरुआत के पहले दिन बुधवार को बैंक ने कर्ज की ब्याज दरों में 15 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है। इसका असर पीएनबी से लिए गए सभी तरह के लोन पर पड़ेगा और लोन लेने वालों पर ईएमआई का बोझ बढ़ जाएगा। नियामकीय फाइलिंग में दी गई जानकारी के अनुसार, नई दरें एक जून 2022 से प्रभावी होंगी। 

कई बड़े बैंकों ने बढ़ाई हैं दरें  
गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) द्वारा रेपो रेट में वृद्धि करने के बाद से कई बड़े-छोटे बैंक अपनी ब्याज दरों में इजाफा कर चुके हैं। अब इस क्रम में पीएनबी ने भी अपने ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है। बता दें कि आरबीआई ने अचानक बुलाई गई एमपीसी की बैठक में रेपो रेट में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इसके बार रेपो दर बढ़कर 4.40 फीसदी हो गई थी।   

बदलाव के बाद नई दरें इस प्रकार     
पंजाब नेशनल बैंक की वेबसाइट पर साझा की गई जानकारी के मुताबिक, इस वृद्धि के बाद एक वर्ष की अवधि के लिए एमसीएलआर दरें पहले निर्धारित 7.25 फीसदी से बढ़कर 7.40 फीसदी हो गई हैं। आपको बता दें कि ज्यादातर लोन सालाना एमसीएलआर दरों से संबंधित हेाते हैं, ऐसे में इसमें वृद्धि के बाद लोन की ईएमआई का बढ़ना स्वभाविक है। इसके अलावा एक रात की अवधि के लिए एलसीएलआर दर 15 बीपीएस बढ़कर 6.75 फीसदी, एक महीने की अवधि के कर्ज पर 6.80 और तीन महीने की अवधि के लिए यह 6.90 फीसदी कर दी गई है। इसके अलावा छह माह की अवधि के कर्ज पर एमसीएलआर दर 7.10 फीसदी हो गई है। इसी तरह तीन साल की अवधि के लिए यह 7.70 फीसदी हो गई है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News