PMGKAY Scheme: 30 नवंबर को खत्म हो रही है स्कीम, जल्दी उठाइए फायदा

punjabkesari.in Friday, Nov 27, 2020 - 02:51 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के खत्म होने के कुछ ही दिन बचे हैं। कोरोना वायरस महामारी के दौरान में मार्च महीने में सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के हिस्से के रूप में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का ऐलान किया था। इसमें 80 करोड़ राशन कार्ड होल्डर्स को फ्री में अनाज मुहैया कराया जाता है। अब यह योजना 30 नवंबर को खत्म हो जाएगी।

अगर आपने इस योजना का फायदा नहीं उठाया तो कुछ ही दिन बचे हैं। आप इसका फायदा उठा सकते हैं। अब सरकार इसे आगे बढ़ाने के लिए कोई विचार नहीं कर रही है। इस योजना में एक परिवार को 5 किलो गेहूं या चावल और 1 किलो चना देने का प्रावधान है। यह मुफ्त 5 किलो अनाज, राशन कार्ड पर मिलने वाले अनाज के मौजूदा कोटे के अतिरिक्त है। इसके बाद इसे (प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना) का विस्तार दिवाली और छठ पूजा तक बढ़ा दिया गया था यानी इस योजना का लाभ 30 नवंबर 2020 तक लिया जा सकता है।

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक मंत्रालय के तहत खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के एक सूत्र के मुताबिक, इस योजना को अब 30 नवंबर के बाद बढ़ाने का कोई विचार नहीं है। बता दें कि PMJKY के तहत अनाज लेने के लिए आपको राशन कार्ड की जरूरत नहीं है। बल्कि केवल आधार से ही जरूरतमंदों को राशन मिल जाता है लेकिन अपने आधार कार्ड के जरिए इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होता है। रजिस्ट्रेशन कराने पर उन्हें एक स्लिप दी जाती है। जिसे दिखा कर मुफ्त अनाज मिलता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News