चालू वित्त वर्ष में औषधि निर्यात 22 अरब डॉलर पर पहुंचने का अनुमान

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2019 - 04:54 PM (IST)

हैदराबादः देश का औषधि निर्यात चालू वित्त वर्ष में बढ़कर 22 अरब डॉलर पर पहुंचने की उम्मीद है। बीते वित्त वर्ष (2018-19) में औषधि निर्यात 19.14 अरब डॉलर था। भारतीय फार्मास्युटिकल निर्यात संवर्द्धन परिषद (फार्मेस्किल) के एक शीर्ष अधिकारी का कहना है कि हमें अमेरिकी बाजार में सुधार की संभावना तथा चीन सरकार की नीतियों में कुछ बदलाव से निर्यात बढ़ने की उम्मीद है।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत आने वाले फार्मेस्किल के महानिदेशक उदय भास्कर ने शुक्रवारस को कहा कि चीन की सरकार ने कुछ ऐसे नीतिगत फैसले किए हैं जो फार्मा निर्यातकों के लिए अनुकूल बैठ सकते हैं। जुलाई, 2019 में देश का औषधि निर्यात 21.7 फीसदी बढ़कर 1.72 अरब डॉलर पर पहुंच गया। चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से जुलाई की अवधि में औषधि निर्यात का आंकड़ा 6.17 अरब डॉलर रहा है। इस अवधि में औषधि निर्यात में 13 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

भास्कर ने बताया कि जून,2019 तक देश का जेनेरिक दवाओं का निर्यात वैश्विक जेनेरिक बाजार की तुलना में 2.7 से 2.8 गुना अधिक तेज रफ्तार से बढ़ा है। भास्कर ने कहा कि ऐसे में हमें उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष कुल औषधि निर्यात 22 अरब डॉलर के आंकड़े को छू जाएगा। फार्मेस्किल द्वारा 19-20 सितंबर को यहां दो दिन की अंतरराष्ट्रीय नियामकों की बैठक का आयोजन किया जा रहा है। इस बैठक में 25 देशों से 40 प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। इनमें कुछ दवा नियामक भी शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News