दोगुने से भी कम होंगे पेट्रोल-डीजल के रेट!

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2019 - 06:11 AM (IST)

नई दिल्ली: आर्थिक मंदी का शोर पूरे देश में सुनाई दे रहा है। अब तो वैश्विक रूप में भी इसकी धमक दिखने लगी है। रूस, अमरीका, ब्रिटेन और बाकी आॢथक महाशक्तियां इसकी चपेट में आ सकती हैं। खबर काफी बुरी है लेकिन इसी में एक अच्छी खबर भारत के लोगों के लिए है। इसी आर्थिक मंदी की वजह से देश के लोगों को बड़ा फायदा होने जा रहा है। अगर हालात ऐसे ही बने रहे तो देश में पैट्रोल और डीजल के रेट दोगुने से भी कम हो सकते हैं। 
PunjabKesari
जानकारों की मानें तो आर्थिक मंदी के गहराने से ग्लोबली क्रूड ऑयल की डिमांड कम हो जाएगी। इसकी वजह से कच्चे तेल के दाम 20 डॉलर प्रति बैरल तक आ सकते हैं। जिसका असर स्थानीय स्तर पर भारत में पैट्रोल और डीजल की कीमतों में दिखाई दे सकता है। आपको बता दें कि भारत दुनिया के सबसे ज्यादा तेल आयातकों में से एक है। 
PunjabKesari
वास्तव में एक अंग्रेजी मीडिया को दिए इंटरव्यू में रियल विजन ग्रुप के सीईओ राउल पैल ने क्रूड ऑयल की कीमतों के कम होने की संभावना को प्रकट किया है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में खुलासा किया कि मौजूदा समय में क्रूड ऑयल में रिकवरी देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर मार्कीट चार्ट पर गौर करें तो डिफ्लेशन और ग्लोबली डिमांड घटने के भी संकेत मिल रहे हैं। उन्होंने अनुमान लगाकर कहा कि क्रूड ऑयल की कीमत 45 डॉलर प्रति बैरल तक गिर सकती है। उनके अनुसार क्रूड ऑयल के दाम 30 या 20 डॉलर प्रति बैरल तक आ सकते हैं। उन्होंने भारत के लिहाज से कहा कि यह भारतीयों के लिए अच्छी बात इसलिए है क्योंकि डिमांड गिरते ही कीमतें भी कम होने लगती हैं। वैसे भी भारत कच्चे तेल का बड़ा आयातक देश है।
PunjabKesari
अगर ऐसा हुआ तो क्या होंगी पेट्रोल और डीजल की कीमतें?
भारतीय एक्सपर्ट्स की बात करें अगर ऐसा होता है तो पैट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। एंजेल ब्रोकिंग एंड कमोडिटी एंड रिसर्च के डिप्टी वाइस प्रैसीडैंट अनुज गुप्ता ने बताया कि अगर इंटरनैशनल मार्किट में क्रूड ऑयल के दाम 20 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंचते हैं तो सरकार के सभी टैक्स और सब मिलाकर पैट्रोल के दाम 30 से 40 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच सकते हैं। वहीं डीजल की बात करें तो इसके दाम भी 25 रुपए प्रति लीटर पर आ सकते हैं लेकिन ये दाम कितने दिनों तक रहेंगे,कहा नहीं जा सकता क्योंकि इंटरनैशनल मार्कीट में क्रूड ऑयल के दाम रोजाना बदलते हैं तथा उनके अनुसार ही पैट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव होता है। 

पहले भी सस्ता हो चुका है क्रूड ऑयल
क्रूड ऑयल की कीमतों में बड़ी गिरावट पहले भी आ चुकी है। 2016 जनवरी में डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल प्राइस 36 डॉलर के आसपास पहुंचे थे जबकि 2014 जून में इसी के दाम 113 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पहुंच गए थे। अगर बात पैट्रोल और डीजल की बात करें तो जून 2014 में नई दिल्ली में औसतन पैट्रोल का दाम 72 रुपए प्रति लीटर था जबकि 2016 में जब क्रूड ऑयल 36 रुपए था तो पैट्रोल का दाम 64 रुपए प्रति लीटर के आसपास था। मतलब साफ  है कि पैट्रोल-डीजल की कीमतें क्रूड ऑयल के दामों पर निर्भर करती हैं। 

वैश्विक अर्थव्यवस्था के सामने खड़ा है मंदी का खतरा
राउल पैल ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था पर मंदी खतरा मंडरा रहा है। आने वाला समय चुनौतीपूर्ण हो सकता है। कई देश पहले ही मंदी की चपेट में आ चुके हैं। अमरीका भी मंदी की तरफ  बढ़ रहा है। व्यापार युद्ध से भी वैश्विक अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है। चीन भी सुस्ती में फंस गया है। भारत की विकास दर में गिरावट दर्ज की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि मुझे वैश्विक मंदी आती हुई दिख रही है और ऐसे फैक्टर्स नहीं दिख रहे, जो मंदी को आने से रोक सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News