दिवाली तक 3 से 5 रुपए तक सस्ते हो सकते हैं पैट्रोल-डीजल के दाम

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2019 - 09:52 AM (IST)

नई दिल्लीः पैट्रोल और डीजल के दाम में लगातार नरमी देखने को मिल रही है। इसका कारण है कच्चे तेल की कीमतों में कटौती। इस कटौती के बाद पैट्रोल और डीजल के दाम में करीब एक रुपया प्रति लीटर कटौती देखने को मिल चुकी है। खास बात तो यह है कि करीब 3 हफ्ते पहले सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर हमला हुआ था जिसके बाद कच्चे तेल की कीमतों में 20 प्रतिशत का इजाफा हुआ था। उसके बाद तेल कीमतें कंट्रोल में आनी शुरू हुईं।
PunjabKesari
3 से 5 रुपए तक सस्ता होगा तेल
मौजूदा समय में कच्चे तेल के दाम 60 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ चुके हैं। अगर कटौती इसी तरह से जारी रही तो देश में दिवाली तक पैट्रोल-डीजल के दाम 3 से 5 रुपए तक सस्ते हो सकते हैं। इंटरनैशनल मार्कीट में कच्चे तेल के दाम में दबाव बना हुआ है। वहीं आर्थिक मंदी और ट्रेड वॉर भी इसकी बड़ी वजह बने हुए हैं। ऐसे में कच्चे तेल के दामों में अभी नरमी का सिलसिला जारी रहेगा जिसकी वजह से पैट्रोल और डीजल के दाम में कटौती जारी रहेगी।
PunjabKesari
आज कच्चे तेल के दाम में कमजोरी 
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनैंटल एक्सचेंज पर आज ब्रेंट क्रूड के दिसम्बर अनुबंध में 0.43 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 58.12 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज पर अमरीकी लाइट क्रूड वैस्ट टैक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यू.टी.आई. के नवम्बर डिलीवरी अनुबंध में 0.28 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 52.80 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वैश्विक आर्थिक सुस्ती की आशंकाओं से तेल के दाम में नरमी का रुख बना हुआ है।
PunjabKesari
वित्त वर्ष 2021 तक कैरोसीन पर खत्म हो सकती है सबसिडी
सरकार वित्त वर्ष 2020-21 तक सबसिडी वाले कैरोसीन की सप्लाई को घटाने और सबसिडी हटाने की योजना बना रही है। इस वित्त वर्ष सरकार अनुमानित रूप से 32 लाख किलोलीटर कैरोसीन राज्यों को सप्लाई कर रही है। अगले वित्त वर्ष में सरकार कैरोसीन की सप्लाई कम करके 20 लाख किलो लीटर कर सकती है। इसके साथ ही कैरोसीन पर मिलने वाली सबसिडी भी खत्म कर सकती है। सितम्बर में कैरोसीन पर सबसिडी 5.48 रुपए प्रति लीटर के स्तर तक कम थी और अंतर्राष्ट्रीय क्रूड ऑयल और ऑयल प्रोडक्ट्स के मौजूदा दामों को देखते हुए सरकार अगले 22 महीनों में सबसिडी को पूरी तरह हटाया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News