आम जनता को झटका, सरकार ने फिर बढ़ाई पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी

punjabkesari.in Saturday, Mar 14, 2020 - 11:07 AM (IST)

बिजनेस डेस्क: पेट्रोल-डीजल के लिए लोगों को अब ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे। दरअसल मोदी सरकार ने सपेट्रोल और डीजल पर तीन रुपये प्रति लीटर की दर से उत्पाद शुल्क बढ़ा दिया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में गिरावट से लाभ लेने के प्रयासों के तहत सरकार ने शनिवार को यह कदम उठाया है। 

PunjabKesari

एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया कि पेट्रोल पर विशेष उत्पाद शुल्क प्रति लीटर दो रुपये बढ़ाकर आठ रुपये कर दिया है तो वहीं डीजल पर यह शुल्क दो रुपये बढ़कर अब चार रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसके अलावा पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला सड़क उपकर भी एक-एक रुपये प्रति लीटर बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है। उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी का नतीजा सामान्य तौर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि के रूप में सामने आता है लेकिन यह अंतरराष्ट्रीय दरों में गिरावट के हिसाब से समायोजित हो जाएगी और कीमतों में इजाफा नहीं होगा। 

PunjabKesari

शनिवार को लगातार 10वें दिन देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी दर्ज की गई है। दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 13 पैसे कम हुई है और चेन्नई में यह 14 पैसे कम हुआ है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

PunjabKesari

बता दें कि मोदी सरकार के सता में आने के बाद यह पांचवा मौका है जब पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई गई हो। इससे पहले 15 जनवरी को सीबीडीटी ने पेट्रोल पर 75 पैसे ओर डीजल पर 1.83 रुपये प्रति लीटर की दर से एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई थी। वहीं दूसरी ओर कच्चे तेल के दामों में लगातार गिरावट होने के बावजूद आम जनता को उसका फायदा नहीं मिल रहा है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News