जल्दी से फुल करवा लें अपनी गाड़ी की टंकी, 6 माह में सबसे सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

punjabkesari.in Sunday, Mar 01, 2020 - 05:48 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: गाड़ी चलाने वाले जल्दी से उसकी टंकी फुल करवा लें क्योंकि इनकी कीमतों में जबरदस्त कमी आई है। हालांकि इनकी कीमत फिर से बढ़ सकती है ऐसे में आज आप ही फायदा उठा सकते हैं। दरअसल कच्चे तेल की कीमत में जारी भारी गिरावट के कारण देश में पेट्रोल के दाम लगातार दूसरे दिन घटते हुये करीब छह महीने और डीजल की कीमत लगातार चौथे दिन गिरकर आठ महीने के निचले स्तर पर आ गयी। 

शहर  पेट्रोल डीजल
 दिल्ली  71.71 रुपये प्रति लीटर  64.30 रुपये प्रति लीटर
कोलकाता 74.38 रुपये  प्रति लीटर 66.63  रुपये प्रति लीटर
चेन्नई  74.51 रुपये प्रति लीटर 67.86 रुपये प्रति लीटर
मुंबई  77.40 प्रति लीटर 67.34 प्रति लीटर

देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को पेट्रोल 18 पैसे सस्ता होकर 71.71 रुपये प्रति लीटर पर रह गया। यह 09 सितंबर 2019 के बाद का निचला स्तर है। यहांडीजल भी 21 पैसे की गिरावट के साथ 64.30 रुपये प्रति लीटर बिका जो पिछले साल 01 जुलाई के बाद का निचला स्तर है। 

PunjabKesari

बता दें कि भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमतों, रुपये-डॉलर के एक्सचेंज रेट, स्थानीय टैक्स (एक्साइज टैक्स और वैट), ढुलाई पर आने वाले खर्च, डीलर के कमीशन और तेल कंपनियों के मार्जिन पर निर्भर करते हैं। भारत अपनी तेल जरूरतों की पूर्ति के लिए तीन चौथाई हिस्से का आयात करता है। देश में ऑयल मार्केटिंग कंपनियां प्रतिदिन के आधार पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव करती हैं और वे सुबह छह बजे प्रभावी हो जाते हैं।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News