पांचवें दिन भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी आग, इतनी ज्यादा चुकानी होगी कीमत

punjabkesari.in Thursday, Jun 11, 2020 - 11:04 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः लगातार पांचवें दिन गुरुवार को भी पेट्रोल तथा डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 60 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गई। सरकारी तेल कंपनियों ने ईंधन की कीमतों में किए जाने वाले रोजाना बदलाव को दोबारा शुरू कर दिया। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 73.40 रुपए से बढ़कर 74 रुपए प्रति लीटर हो गई। इसी तरह डीजल की कीमत 71.62 रुपए से बढ़कर 72.22 रुपए प्रति लीटर हो गई। 

PunjabKesari

अन्य महानगरों के भाव 
इसी के साथ कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 75.94 रुपए और डीजल की कीमत 68.17 रुपए प्रति लीटर हो गई। चेन्नई में पेट्रोल 77.96 रुपए प्रति लीटर हो गया, जबकि डीजल 70.64 रुपए हो गया। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 80.98 रुपए प्रति लीटर और डीजल 70.92 रुपए प्रति लीटर हो गई। 

PunjabKesari

रोजाना बदलेंगी तेल की कीमत 
एक अधिकारी ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमत में दैनिक बदलाव की प्रक्रिया दोबारा शुरू कर दी गई है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां नियमित अंतराल पर विमान ईंधन और घरेलू रसोई गैस (LPG) कीमतों में बदलाव कर रही थीं। लेकिन 16 मार्च से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई थीं। इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों को लेकर भारी उथल-पुथल होना था। सरकार के पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क तीन रुपए प्रति लीटर बढ़ाए जाने के तुरंत बाद इनकी कीमतें स्थिर हो गईं। 

PunjabKesari

बढ़ाई गई थी एक्साइज ड्यूटी 
बाद में छह मई को सरकार के पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क और बढ़ाने के बावजूद इनकी कीमतें स्थिर बनी रही। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के रिकॉर्ड निचले स्तर पर चले जाने से कंपनियों के जो लाभ हुआ उन्होंने इससे सरकार द्वारा बढ़ाए गए उत्पाद शुल्क की बढ़ोतरी की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News