चिप संकट की वजह से यात्री वाहनों की बिक्री में वृद्धि घटकर 11-13% रहेगी

punjabkesari.in Wednesday, Oct 27, 2021 - 09:57 AM (IST)

मुंबईः चिप की कमी से चालू वित्त वर्ष में यात्री वाहनों की बिक्री में वृद्धि घटकर 11 से 13 प्रतिशत रहने का अनुमान है। पहले इसमें 16-17 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया गया था। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्पादन में कमी के बीच इंतजार की अवधि बढ़ने के कारण उद्योग में सुधार की रफ्तार धीमी हो रही है। क्रिसिल की रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है।

क्रिसिल ने बाजार में 71 प्रतिशत की सामूहिक हिस्सेदारी रखने वाली शीर्ष तीन यात्री वाहन कंपनियों के विश्लेषण के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट के अनुसार, सेमीकंडक्टर की कमी से बिक्री में अनुमान से 4-6 प्रतिशत की कमी रहेगी। पहले बिक्री में बढ़ोतरी 16-17 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया था। ताजा अनुमान के अनुसार, यात्री वाहनों की बिक्री 11-13 प्रतिशत बढ़ेगी।

सेमीकंडक्टर या चिप वाहन के लिए एक प्रमुख पुर्जा है। इसका इस्तेमाल वाहन नेविगेशन, इंफोटेनमेंट और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसी सुविधाएं प्रदान करने के लिए किया जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मूल उपकरण विनिर्माताओं (ओईएम) के लिए चिप की कमी के कारण उत्पादन का नुकसान हुआ है, जबकि ग्राहकों के लिए कुछ मॉडलों की प्रतीक्षा अवधि 2-3 महीने से बढ़कर 6-9 महीने हो गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी से उत्पन्न अनिश्चितताओं के कारण वाहन कंपनियों के ऑर्डर में तेज बदलाव आया है।

रिपोर्ट में इसके लिए ओईएम द्वारा भंडारण की खराब योजना, चीनी कंपनियों द्वारा चिप की जमाखोरी, बंदरगाहों पर माल अटकने के अलावा प्रमुख चिप कारखानों को प्रभावित करने वाली प्राकृतिक आपदाओं को जिम्मेदार ठहराया गया है। रिपोर्ट में कहा गया कि जब से महामारी शुरू हुई है, व्यक्तिगत परिवहन वाहनों की मांग बढ़ी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News