छह अरब डॉलर की रुकी हुई सहायता को बहाल करने के लिए पाकिस्तान ने IMF के साथ करार किया

punjabkesari.in Wednesday, Jun 22, 2022 - 04:20 PM (IST)

इस्लामाबादः नकदी के संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ एक समझौता किया है जिससे उसका रुका हुआ 6 अरब डॉलर का सहायता पैकेज बहाल हो जाएगा और अन्य अंतरराष्ट्रीय स्रोतों से वित्तपोषण का रास्ता भी खुल जाएगा। एक खबर में बुधवार को यह जानकारी दी गयी। डॉन अखबार की खबर के अनुसार मंगलवार रात को यह समझौता हुआ। इससे पहले आईएमएफ के स्टाफ मिशन और पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल के नेतृत्व में एक दल ने 2022-23 के बजट पर सहमति को अंतिम रूप दिया। 

अखबार के अनुसार अधिकारियों ने करों से 43,600 करोड़ रुपए और अर्जित करने तथा पेट्रोलियम पर शुल्क को धीरे-धीरे 50 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ाने का वादा किया था। पाकिस्तान के लिए 6 अरब डॉलर के विस्तृत कोष सुविधा पैकेज पर जुलाई 2019 में 39 महीने के लिए सहमति हुई थी। अभी तक आधा धन ही दिया गया है। 

पैकेज के बहाल होते ही पाकिस्तान को तत्काल एक अरब डॉलर की राशि मिल सकती है जो उसे उसके कम होते विदेशी मुद्रा भंडार को संभालने के लिए जरूरी है। वित्त मंत्री इस्माइल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने आईएमएफ के साथ परामर्श करके बजट को अंतिम रूप दे दिया है।'' उन्होंने कहा कि आईएमएफ के साथ बजट से संबंधित सभी मुद्दों को सुलझा लिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News