पंजाब में 13 दिन में धान खरीद में नौ गुना वृद्धि, सभी राज्यों में 26 लाख टन धान की खरीद

punjabkesari.in Saturday, Oct 10, 2020 - 10:46 AM (IST)

नई दिल्ली: देश में खाद्यान्न का भंडार कहलाने वाले राज्य, पंजाब में चालू खरीफ विपणन सत्र के पहले 13 दिन के भीतर, न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर धान खरीद, पिछले साल इसी अवधि के मुकाबले नौ गुना बढ़कर 15.99 लाख टन तक पहुंच गई। पिछले साल इसी अवधि में 1.76 लाख टन की खरीद हुई थी। केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

पंजाब और हरियाणा में 26 सितंबर से शुरू खरीद
खरीफ मौसम की खरीद इस बार पंजाब और हरियाणा में 26 सितंबर से शुरू कर दी गई थी। मंडियों में फसल जल्दी आने के कारण यह जल्द शुरू हो गई, जबकि अन्य राज्यों में यह खरीद एक अक्टूबर से शुरु हुई। देश की 80 प्रतिशत से अधिक धान की फसल खरीफ मौसम में पैदा होती है। भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) और राज्य सरकार की एजेंसियों के माध्यम से सरकार एमएसपी पर धान की खरीद करती है।

खरीफ सत्र में इस साल अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज
मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘चालू खरीफ सत्र में, पंजाब ने पिछले साल के 1.76 लाख टन धान खरीद की तुलना में इस साल अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज की, जो इस साल आठ अक्ट्रबर को 15.99 लाख टन हो गई।’ आठ अक्ट्रबर को, सभी राज्यों में धान की कुल खरीद पिछले साल इसी अवधि के 17.7 लाख टन से 48 प्रतिशत बढ़कर इस साल 26.3 लाख टन हो गई है।

तमिलनाडु में धान की खरीद भी 320 टन से बढ़कर 9,517 टन हो गई, जबकि उत्तर प्रदेश में उक्त अवधि में यह खरीद पहले के 92 टन से बढ़कर इस बार 4,423 टन रही है। चालू वर्ष के लिए, केंद्र ने धान का एमएसपी (सामान्य ग्रेड) 1,868 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है, जबकि ए ग्रेड किस्म का एमएसपी 1,888 रुपये प्रति क्विंटल तय की गई है। इसके अलावा, नोडल एजेंसियों के माध्यम से सरकार मूल्य समर्थन योजना (पीएसएस) के तहत एमएसपी पर दलहन और तिलहनों की भी खरीद कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News