महाराष्ट्र: प्याज की 75 भंडारण सुविधाओं के लिए मिले 40 हजार से अधिक आवेदन

punjabkesari.in Tuesday, Feb 23, 2021 - 11:23 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः औरंगाबाद जिले में कृषि विभाग को इस साल महाराष्ट्र सरकार द्वारा आवंटित होने वाली 75 प्याज भंडारण सुविधाओं के लिए 40,000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। कृषि विभाग के अधिकारी ने सोमवार को कहा कि ये भंडारण किसानों को महा फलोत्पादन विकास अभियान के तहत दिए जाने वाले हैं। कुछ काश्तकार अब मांग कर रहे हैं कि सभी आवेदकों को सुविधाएं प्रदान की जाएं। 

अधिकारी ने कहा कि पिछले साल, लगभग 13 हजार आवेदन प्राप्त हुए थे और लगभग एक हजार प्याज भंडारण सुविधाएं किसानों को आवंटित की गई थी। उन्होंने बताया कि चालू सीजन के दौरान जिले में लगभग 20 हजार हेक्टेयर भूमि पर प्याज की खेती की गई है। इस साल, औरंगाबाद को 75 प्याज भंडारण सुविधाओं का आवंटन किया गया है। प्रत्येक की लागत 87,500 रुपए है। अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें इन सुविधाओं के लिए इस साल ऑनलाइन 40,623 आवेदन मिले हैं।'' 

उन्होंने कहा कि किसान कुछ या अन्य कल्याणकारी पहल का लाभ पाने की उम्मीद के साथ कई सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन करते हैं। यह आवेदनों की संख्या में वृद्धि का एक कारण है। अधिकारी ने कहा कि भंडारण सुविधाओं का आवंटन एक ऑनलाइन लॉटरी प्रणाली के माध्यम से किया जाता है और चुने गए किसानों को अपने दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए कहा जाता है, जो भौतिक रूप से सत्यापित होते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News