Oracle के को-सीईओ मार्क हर्ड का 62 वर्ष की उम्र में निधन

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2019 - 04:53 PM (IST)

नई दिल्लीः सॉफ्टवेयर कंपनी ओरेकल कंपनी के सह-प्रमुख मार्क हर्ड का शुक्रवार को 62 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। कंपनी ने हर्ड की मृत्यु की पुष्टि की है। मार्क हर्ड ने खराब स्वास्थ्य कारणों के कारण पिछले महीने ओरेकल से छुट्टी ले ली थी। वह पिछले महीने से चिकित्सा अवकाश पर थे और कुछ स्वास्थ्य मुद्दों से पीड़ित थे।

कंपनी ने खो दिया एक प्रिय नेता
ओरेकल के अध्यक्ष लैरी एलिसन ने मार्क हर्ड की मृत्यु पर दुख जताते हुए कहा कि ओरेकल ने एक शानदार और प्रिय नेता को खो दिया है, उन्होंने व्यक्तिगत रूप से कंपनी में अपने दशक के दौरान बहुत से लोगों को बहुत कुछ सिखाया। ओरेकल के कर्मियों को संबोधित एक संदेश में हर्ड ने कहा था, ‘यद्यपि पहली तिमाही का काम पूरा करने के लिए हम सबने मिलकर कठोर परिश्रम किया है, लेकिन मैंने निर्णय लिया है कि मुझे अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है। मेरे आग्रह पर निदेशक मंडल ने मुझे स्वास्थ्य अवकाश की अनुमति दे दी है।’

जानें मार्क हर्ड के जीवन के बारे में
मार्क हर्ड का जन्म 1 जनवरी, 1957 को न्यूयॉर्क में हुआ था। उन्होंने आर्कबिशप कर्ले-नॉट्रे डेम हाई स्कूल, मियामी, फ्लोरिडा से स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी। हर्ड ने एनसीआर कॉर्पोरेशन के साथ 25 वर्षों तक काम किया। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एनसीआर कॉर्पोरेशन के साथ 1980 में एक सेल्समैन के रूप में की और संचालन, सामान्य प्रबंधन और विपणन में विभिन्न पदों पर रहे। 2005 में, वह हेवलेट-पैकर्ड (एचपी) के सीईओ बने। कंपनी 2006 के बाद से लैपटॉप की बिक्री में थी और 2007 के बाद से डेस्कटॉप कंप्यूटर। उन्हें 2007 में व्यापार में फॉर्च्यून पत्रिका के 25 सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक नामित किया गया था। मार्क हर्ड को 2010 में ओरेकल के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। वह 2014 में ओरेकल के सह-सीईओ बने। ओरेकल ने क्लाउड प्रौद्योगिकी पर अपना ध्यान केंद्रित किया और मार्क हर्ड के नेतृत्व में आधुनिकीकरण किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News