फ्री FASTag के लिए बचे सिर्फ 8 दिन, 1 दिसंबर तक नहीं लगाया तो आप पर होगा सीधा असर

11/22/2019 11:36:21 AM

नई दिल्लीः इलेक्ट्रॉनिक टोल को बढ़ावा देने और मुसाफिरों को सुविधा देने के मकसद से देशभर के सभी नेशनल हाईवे टोल प्लाजा पर फास्टैग अनिवार्य होने जा रहा है। सरकार 1 दिसंबर से नेशनल हाईवे पर फास्ट टैग को जरूरी करने जा रही है। अगर आप 1 दिसंबर से अपनी कार या बड़े वाहनों पर बिना फास्‍टैग लगवाए नेशनल हाईवे टोल प्‍लाजा पर पहुंचते हैं तो आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।
PunjabKesari
1 दिसंबर तक मिलेगा मुफ्त फास्‍टैग
केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक फास्टैग को लोकप्रिय बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एक दिसंबर तक इसे फ्री में बांट रहा है। ऐसे में अगर आपने अब तक अपने वाहन पर फास्‍टैग नहीं लगवाया है तो NHAI के बिक्री केंद्र पर जाकर फ्री में इसे ले सकते है क्योंकि एक दिसंबर के बाद NHAI फास्टैग के लिए राशि लेगा।
PunjabKesari
जानें क्‍या है फास्‍टैग 
फास्‍टैग रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टैग है जो गाड़ी की विंडस्क्रीन पर लगेगा। वाहनों पर लगा यह टैग इलेक्ट्रॉनिक तरह से पढ़ा जाता है। टोल प्‍लाजा पर लगे कैमरे इसे स्‍कैन कर लेंगे और रकम अपने आप कट जाएगी। इसके बाद टोल का फाटक खुल जाएगा और आप अपने सफर पर आगे निकल सकते हैं यानी आपको कैश से भुगतान नहीं करना होगा। फास्‍टैग को आप ऑनलाइन पेमेंट मोड से मोबाइल फोन की तरह रिचार्ज करा सकते हैं। इसके अलावा फास्‍टैग को My FASTag ऐप या नेटबैंकिंग के जरिए भी रिचार्ज कराया जा सकता है।
PunjabKesari
फास्‍टैग के फायदे
फास्‍टैग का सबसे बड़ा फायदा समय की बचत है। अभी टोल प्‍लाजा पर कैश भुगतान की वजह से काफी समय लगता है और नेशनल हाईवे पर जाम भी लगने लगता है। कहने का मतलब यह है कि फास्‍टैग सड़क की भीड़ से बचने के लिए वाहनों की नॉनस्टॉप आवाजाही सुनिश्चित करता है। इसके अलावा टोल टैक्‍स पर सरकार 2.5 फीसदी तक का कैशबैक दे रही है।
 


Supreet Kaur

Related News