अब ‘स्विच ऑफ और ऑन' होगा आपका ATM कार्ड, RBI ने जारी किए नए नियम

punjabkesari.in Thursday, Jan 16, 2020 - 10:23 AM (IST)

बिजनेस डेस्क: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए नए निर्देश जारी किए हैं। आरबीआई ने बैंकों तथा कार्ड जारी करने वाली अन्य कंपनियों से ग्राहकों को उनके डेबिट या क्रेडिट अथवा आभासी कार्ड स्वयं से बंद करने और उसे खोलने (स्विच ऑन और स्विच ऑफ) की सुविधा उपलब्ध कराने को कहा है। यानी कि अब आप ये तय कर सकेंगे कि आपको कौन सी सुविधा कार्ड पर चालू करना चाहतें और कौन सी नहीं।

PunjabKesari

ग्राहकों को इस तरह का विकल्प मोबाइल एप, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम मशीन जैसे माध्यमों से मिल सकता है। SBI ने ग्राहकों को अच्छी बैंक फैसिलिटी और फ्रॉड एटीएम ट्रांजैक्शन से बचाने के लिए ये कदम उठाया है। रिजर्व बैंक ने एक परिपत्र में कहा कि कार्डधारकों को कार्ड जारी करने वाली कंपनियों द्वारा ऐसी सुविधाएं दी जानी चाहिए कि वे कार्ड को ‘स्विच ऑन और स्विच ऑफ' कर सकें या कार्ड भुगतान सीमा के अंदर उसमें बदलाव कर सके। 

PunjabKesari

आरबीआई ने कहा कि कि यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होनी चाहिए। इस तरह का विकल्प ग्राहकों को मोबाइल एप, इंटरनेट बैंकिंग एटीएम मशीन और ‘वॉयस रिस्पांस', समेत किसी भी प्रकार से अपनाने की सुविधा होनी चाहिए। केंद्रीय बैंक ने कहा कि जो वर्तमान कार्ड कभी ऑनलाइन भुगतान के लिये इस्तेमाल नहीं किये गये होंगे, उन्हें इस प्रकार के भुगतान के लिये अनिवार्य रूप से निष्क्रिय किया जाना चाहिए। ताजा निर्देश प्रीपेड गिफ्ट कार्ड और मेट्रो कार्ड जैसे कार्ड के मामले में लागू नहीं होगा। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News