सरकार का सीनियर सिटीजन को तोहफा! अब 3 साल तक और बढ़ा सकते हैं अपने निवेश की अवधि

punjabkesari.in Tuesday, Oct 19, 2021 - 06:16 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशखबरी है। अब सीनियर सिटीजन को कभी पैसे की दिक्कत नहीं होगी। सरकार सीनियर सिटीजन को एक मौका दे रही है जहां वे अपना पैसा 5 साल से अधिक के लिए निवेश कर सकते हैं जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को सारी जानकारी इंडिया पोस्ट के पोर्टल पर उपलब्ध है और देश के हर डाक घर पर भी आप पूरी जानकारी जुटा सकते हैं।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए शानदार मौका
सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (SCSS) की अवधि 5 वर्ष की है। अगर कोई भी वरिष्ठ नागरिक को इसकी अवधि बढ़ाना चाहते है वो एक लिखित में आवेदन दे सकते है और इसकी बचत की अवधि को अगले 3 साल के लिए बढ़ा सकते है। पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम में निवेशकों को 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। सिर्फ 5 वर्षों में यह पैसा 14 लाख तक पहुंच सकता है। सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में खाता खुलवाने के लिए उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए।


इस राशि से खुलवा सकते हैं खाता
इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए न्यूनतम राशि 1000 रुपए है। इसके साथ ही खाते में आप 15 लाख रुपए से अधिक पैसा नहीं रख सकते हैं। एक लाख रुपए से कम रकम होने पर आप नकद पैसे देकर भी खाता खुलवा सकते हैं। वहीं, एक लाख रुपए से ज्यादा पर खाता खुलवाने के लिए आपको चेक देना होगा।

मैच्योरिटी पीरियड है 5 साल का
SCSS का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है। लेकिन यदि निवेशक चाहे तो इस समय सीमा को बढ़ाया भी जा सकता है। इंडिया पोस्ट वेबसाइट के मुताबिक, आप मैच्योरिटी के बाद इस स्कीम को 3 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस में जाकर आवेदन करना होगा।

खुलवा सकते हैं जॉइंट अकाउंट
SCSS के तहत व्यक्तिगत तौर पर या अपनी पत्नी/पति के साथ जॉइंट अकाउंट भी खुलाया जा सकता है। लेकिन सभी को मिलाकर मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट लिमिट 15 लाख से ज्यादा नहीं हो सकती। खाता खोलते और बंद कराते समय नॉमिनेशन फैसिलिटी उपलब्ध है।

प्रीमैच्योर क्लोजिंग
SCSS के तहत प्रीमैच्योर क्लोजर की अनुमति है, लेकिन खाता खुलवाने के 1 साल बाद इसे बंद करने पर डिपॉजिट का 1.5 फीसदी काटा जाएगा, वहीं 2 साल बाद बंद करने पर डिपॉजिट का 1 फीसदी काटा जाएगा।

टैक्स में मिलती है छूट
टैक्स की बात करें, तो यदि SCSS के तहत आपकी ब्‍याज राशि 10,000 रुपए सालाना से ज्‍यादा हो जाती है, तो आपका TDS कटने लगता है। हालांकि इस स्कीम में इन्वेस्टमेंट पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट है।

आपको बता दें कि देश में पहली बार वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस तरह कि स्कीम सीनियर सिटीजन के लिए इंडिया पोस्ट लेकर आया है। इसके अलावा हाल ही में वरिष्ठ  नागरिकों के लिए इंडिया पोस्ट  ने रोजगार एक्सचेंज भी लांच किया। जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को उनके हिसाब की नए सिरे से नौकरी दी जाएगी और 1 अक्टूबर से यह एक्सचेंज शुरू हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News