अब ATM से पैसा निकालना हो सकता है महंगा, इंटरचेंज फी बढ़ाने की मांग

punjabkesari.in Saturday, Feb 15, 2020 - 05:22 PM (IST)

मुंबईः एटीएम से पैसे निकालना महंगा हो सकता है। देश के एटीएम ऑपरेटर्स एसोसिएशन ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से इंटरचेंज फी बढ़ाने की मांग की है। एसोसिएशन का कहना है कि एटीएम चलाने वाली कंपनियों को कोई फायदा नहीं हो रहा है, इसलिए नकदी निकासी पर ग्राहकों को लगने वाले इंटरचेंज फी को बढ़ाने की जरूरत है।

PunjabKesari

एटीएम मशीनें चलाने वाली इन कंपनियों का तर्क है कि आरबीआई के सुरक्षा मानकों के अनुपालन में इजाफा और मेंटनेंस की वजह से टेलर मशीनों को चलाने में आने वाली लागत बढ़ गई है, जबकि उनकी आमदनी बढ़ाने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया, जिसकी वजह से इंटरचेंज फी बढ़ाना जरूरी हो गया है।

PunjabKesari

आरबीआई ने प्रति ग्राहक मुफ्त ट्रांजैक्शंस की अधिकतम सीमा पांच और इंटरचेंज फी प्रति ट्रांजैक्शन 15 रुपए तय कर रखा है। एटीएम इंडस्ट्री या CATMi का कहना है कि कंपनियों को कारोबार चलाने के लिए यह रकम काफी नहीं है।

PunjabKesari

आरबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी को 13 फरवरी को भेजे गए एक पत्र के मुताबिक, 'कंपनियों को लगातार हो रहा नुकसान न सिर्फ एटीएम बिजनस की व्यवहार्यता पर असर डाल रहा है, बल्कि इससे नए एटीएम लगने की रफ्तार भी सुस्त हो गई है।'

पत्र में कहा गया है, 'इन सबके बीच आरबीआई बिना उनकी आर्थिक सेहत पर ध्यान दिए सुरक्षा के विभिन्न विभिन्न उपायों का अनुपालन करने की मांग करती रही है, जिससे इस क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है।'
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News