बड़ा फैसलाः अब प्राइवेट बैंक भी कर सकेंगे सरकारी कामकाज, सरकार ने खोला रास्ता

punjabkesari.in Wednesday, Feb 24, 2021 - 05:40 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सरकार ने निजी बैंकों के सरकारी कामकाज करने पर लगी रोक हटा दी है जिससे अब वे भी सरकारी लेनदेन कर सकेंगे। ट्वीट में कहा है कि सरकार ने सरकारी बिजनेस प्राइवेट सेक्टर के बैंकों को मंजूर किए जाने पर से प्रतिबंध हटा लिया है। अब सभी बैंक सरकारी बिजनेस की प्राप्ति के लिए पार्टिसिपेट कर सकेंगे। 

पहले प्राइवेट सेक्टर के कुछ ही बैंकों को सरकारी बिजनेस की प्राप्ति की अनुमति थी। आगे कहा गया कि सोशल सेक्टर में सरकार की पहलों को आगे ले जाकर और ग्राहक सुविधा को बेहतर बनाकर अब प्राइवेट बैंक भी भारत की अर्थव्यवस्था के विकास में बराबर के भागीदार बन सकते हैं।

PunjabKesari

वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग ने बयान जारी कर कहा कि सरकार द्वारा रोक हटाए जाने के बाद अब प्राइवेट सेक्टर के बैंक टैक्स व अन्य रेवेन्यु पेमेंट फैसिलिटी, पेंशन पेमेंट, स्मॉल सेविंग्स स्कीम आदि जैसे सरकार से जुड़े बैंकिंग ट्रांजेक्शन कर सकेंगे। प्राइवेट बैंक सरकारी एजेंसी ले सकेंगे। इस कदम से नागरिकों के लिए टैक्स का भुगतान करना और पेंशन प्राप्ति आसान हो सकेगी। इस कदम से ग्राहक सुविधा और बेहतर बनने, प्रतिस्पर्धा बढ़ने और कस्टमर सर्विसेज के स्टैंडर्ड में और इफीशिएंसी आने की उम्मीद है। 

RBI पर भी नहीं होगी पाबंदी
बयान में आगे कहा गया कि सरकार की ओर से रास्ता खोले जाने के बाद अब सरकारी एजेंसी समेत सरकारी बिजनेस पब्लिक सेक्टर बैंकों के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर के बैंकों को भी दिए जाने को लेकर RBI पर भी कोई बंदिश नहीं होगी। अब प्राइवेट बैंक भी सरकार के आर्थिक व सामाजिक एजेंडा में बराबर के हिस्सेदार होंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News