पेट्रोलियम सेक्टर के लिए कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब दूसरी कंपनियां भी खोल सकेंगी पेट्रोल पंप

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2019 - 02:17 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मोदी सरकार ने पेट्रोलियम सेक्टर के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने पेट्रोल ट्रांसपोर्ट मार्केटिंग गाइडलाइंस में बदलाव किया है। इस बदलाव के बाद अब दूसरी कंपनियां भी कम बजट में अपना पेट्रोल पंप खोल सकती हैं। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में पेट्रोल-डीजल की रिटेल बिक्री के नियमों में बदलाव किया है।
PunjabKesari
ये कंपनियां भी खोल सकेंगी पेट्रोल पंप
सरकार के मुताबिक इससे निवेश भी बढ़ेगा और रोजगार में भी इजाफा होगा। इसके अलावा इससे प्रतिस्पर्धा में भी बढ़ोतरी होगी। नए नियमों के मुताबिक अब पेट्रोल-डीजल की रिटेलिंग के लिए रिफाइनरी लगाने की जरुरत नहीं होगी। 250 करोड़ रुपए नेटवर्थ वाली कंपनी को भी पेट्रोल, डीजल की रिटेलिंग की इजाजत होगी लेकिन इनको 5 फीसदी पेट्रोल आउटलेट ग्रामीण इलाकों में लगाने होंगे। कंपनियां एविएशन ट्रबाइन फ्यूल भी बेच सकेंगी। खबरों के मुताबिक सरकार अब अन्य कंपनियों को भी पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस जारी करेगी। अभी तक पेट्रोल पंप खोलने का अधिकार इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, समेत कुल 7 कंपनियां के हाथ में है। इनमें रिलायंस और एस्सार ग्रुप भी शामिल हैं।
PunjabKesari
ब्रिटेन में होती है रिटेल में बिक्री
दरअसल, ब्रिटेन जैसे देशों में पहले से ही रिटेल में पेट्रोल-डीजल की बिक्री होती है। वहां रिटेल फ्यूल की योजना बेहद सफल रही। इसी को देखते हुए भारत को भी शॉपिंग मॉल और सुपरमार्केट में पेट्रोल-डीजल की बिक्री का आइडिया मिला है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News