PMC के बाद एक और बैंक में करोड़ों का घोटाला, 1 लाख ग्राहक नहीं निकाल पा रहे अपना ही पैसा

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2019 - 12:49 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पंजाब-महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (PMC) बैंक के बाद अब एक और को-ऑपरेटिव बैंक का घोटाला सामने आया है। इस को-ऑपरेटिव बैंक का नाम शिवाजीराव भोसले सहकारी बैंक है। पुणे मुख्यालय वाले शिवाजीराव भोसले सहकारी बैंक लिमिटेड के कामकाज में गंभीर अनियमितताओं का खुलासा हुआ है। इस खुलासे के बाद बैंक के निदेशक मडंल को बर्खास्त कर दिया गया है। इस कार्रवाई के बाद बैंक के लगभग एक लाख खाता धारक फिलहाल अपना पैसा बैंक से नहीं निकाल पा रहे हैं।

PunjabKesari

बैंक के प्रमोटर NCP नेता शिवाजी राव भोसले
घोटाले का खुलासा होने के बाद बैंक के निदेशक मडंल को बर्खास्त करके प्रशासक की नियुक्ति की गई है। इससे बैंक के लगभग एक लाख ग्राहक प्रभावित हुए हैं। गौरतलब है कि इस बैंक के प्रमोटर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता और महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य अनिल शिवाजीराव भोसले हैं।

PunjabKesari

बैंक के मौजूदा निदेशक मंडल को हटाया गया 
सहकारिता आयुक्त सतीश सोने द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया कि आरबीआई द्वारा अप्रैल 2019 में एक स्पेशल जांच की गई थी। इस जांच में शिवाजीराव भोसले सहकारी बैंक लिमिटेड बैंक के कामकाज में भारी अनियमितताएं पाई गईं। आदेश में यह भी कहा गया है कि शिवाजीराव भोसले सहकारी बैंक के मौजूदा निदेशक मंडल को हटा दिया गया है। इस निदेशक मंडल के स्थान पर उप-जिला रजिस्ट्रार नारायण आघव को प्रशासक नियुक्त किया गया है। आदेश में बताया गया कि सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार और सहकारी आयुक्त ने आरबीआई के साथ चर्चा के बाद यह फैसला लिया है।

PunjabKesari

फर्जी तरीके से कर्ज बांटने का नतीजा
शिवाजीराव भोंसले सहकारी बैंक की ये अनियमितताएं इसके ग्राहकों पर खूब भारी पड़ रही है। बैंक के लगभग एक लाख खाता धारक फिलहाल बैंक से अपना पैसा नहीं निकाल पा रहे हैं। संकटग्रस्त बैंकों के खाताधारकों के मामलों को बढ़ाने वाले ग्रुप के मेंबर मिहिर थाटे ने बताया कि यह पूरा संकट फर्जी कर्जदारों को 300 करोड़ रुपए का कर्ज वितरित करने की वजह से खड़ा हुआ है। उन्होंने कहा की राजनीतिज्ञों की आड़ में यह काम किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News