अब मेड इन इंडिया होगा iPhone 11, भारत में शुरू हुआ प्रोडक्शन

punjabkesari.in Friday, Jul 24, 2020 - 05:31 PM (IST)

कोलकाताः आईफोन बनाने वाली अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी एप्पल ने अपने फ्लैगशिप iPhone11 का भारत में प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। यह पहला मौका है जब कंपनी भारत में अपना कोई टॉप मॉडल बना रही है। चेन्नई के करीब स्थित फॉक्सकॉन के प्लांट में यह फोन बनाया जा रहा है। इससे सरकार की मेक इन इंडिया मुहिम को बल मिलेगा।

PunjabKesari

इंडस्ट्री के दो सीनियर अधिकारियों ने कहा कि इसका उत्पादन चरणबद्ध तरीके से बढ़ाया जाएगा और एप्पल भारत में बने आईफोन11 के निर्यात पर विचार कर सकती है। इससे कंपनी की चीन पर निर्भरता कम होगी। हालांकि कंपनी ने आईफोन11 हैंडसेट की कीमत कम नहीं की है क्योंकि वह चीन में बने हैंडसेट भी भारत में बेचती है। लेकिन बाद में इसकी कीमत कम की जा सकती है। स्थानीय स्तर पर प्रोडक्शन से उसे 22 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी की बचत होगी।

PunjabKesari

चीन पर कम होगी निर्भरता
अधिकारियों के मुताबिक एप्पल बेंगलूरु के करीब विस्ट्रॉन प्लांट में अपना नया iPhone SE बनाने की योजना बना रही है। इस यूनिट में iPhone SE का पिछला मॉडल बनता था जिसे वापस ले लिया गया था। सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) स्कीम का फायदा उठाने के लिए एप्पल भारत में अपना उत्पादन बढ़ा रही है। एक अधिकारी ने कहा कि इससे कंपनी को चीन पर निर्भरता कम करने में मदद मिलेगी क्योंकि अमेरिका और चीन के संबंध इस समय अच्छे नहीं चल रहे हैं।

PunjabKesari

एप्पल का भारत में कारोबार
एप्पल ने सितंबर में तीन नए मॉडल लॉन्च किए थे जिनमें से आईफोन11 की भारत में सबसे अधिक बिक्री हुई है। अधिकारियों की मानें तो देश में बने मॉडल पहले ही स्टोर्स में पहुंच चुके हैं। एप्पल भारत में दो और हैंडसेट मॉडल बनाती है। iPhone XR फॉक्सकॉन के प्लांट में और iPhone7 विस्ट्रॉन की फैक्ट्री में बनता है।

एप्पल इंडिया का 2018-19 में रेवेन्यू 10538 करोड़ रुपए और प्रोफिट 262 करोड़ रुपए रहा था। आईडीसी इंडिया के मुताबिक जनवरी-मार्च के दौरान भारतीय बाजार में उसकी हिस्सेदारी 2-3 फीसदी थी। लेकिन प्रीमियम सेगमेंट (500 डॉलर और उससे अधिक) में कंपनी की हिस्सेदारी 62.7 फीसदी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News