मोबाइल सिम लेने के लिए नहीं लगाने होंगे दुकानों के चक्कर, सरकार ने जारी किया नया नियम

09/22/2021 2:55:38 PM

बिजनेस डेस्कः ग्राहकों को अब नए मोबाइल कनेक्शन के लिए दुकान के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। घर बैठे आसानी से मोबाइल सिम ले सकेंगे। सरकार ने इसको लेकर नई नियमों का ऐलान किया है। आधार या डिजी लॉकर में रखे किसी भी मान्य दस्तावेज के जरिए स्वयं का सत्यापन कर अपने घर पर ही सिम प्राप्त कर सकते हैं। दूरसंचार विभाग ने मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी किया। दूरसंचार विभाग का यह कदम दूरसंचार क्षेत्र में सुधारों का हिस्सा है। इसे मंत्रिमंडल ने 15 सितंबर को मंजूरी दी थी।

यह भी पढ़ें- Gold खरीदने का सुनहरा मौका, रिकॉर्ड लेवल से 10 हजार रुपए हुआ सस्ता 

नए नियमों के अनुसार ग्राहकों को घर बैठे नया मोबाइल कनेक्शन यानी सिम प्राप्त करने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के आधार से जुड़े ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) सत्यापन के लिए एक रुपया देना होगा। सरकार नए मोबाइल कनेक्शन जारी करने के लिए आधार से जुड़ी ई-केवाईसी प्रक्रिया को फिर से शुरू करने को लेकर जुलाई 2019 में ही भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम, 1885 में संशोधन कर चुकी है।

यह भी पढ़ें- अंबानी को टक्कर देंगे गौतम अडानी, रिन्युएबल ऊर्जा में लगाएंगे इतने अरब डॉलर

आदेश के अनुसार, ‘‘ग्राहकों को एक ऐप/पोर्टल-आधारित ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से मोबाइल कनेक्शन जारी किया जाएगा। इसके तहत ग्राहक घर/कार्यालय में बैठे मोबाइल कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकता है और यूआईडीएआई (आधार) या डिजिलॉकर के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक रूप से सत्यापित दस्तावेजों का उपयोग करके अपने घर पर सिम प्राप्त कर सकता है।’’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News