टिकट बुक करने पर नहीं लगेगा चार्ज, रेल मंत्री ने लॉन्च किया ये कार्ड

punjabkesari.in Tuesday, Jul 28, 2020 - 05:28 PM (IST)

नई दिल्लीः इंडियन रेलवे की वेबसाइट से टिकट की बुकिंग कराते वक्त एक फीसदी का ट्रांजैक्शन चार्ज लगता है लेकिन अब रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक खास तरह का क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। इस क्रेडिट कार्ड पर ट्रांजैक्शन चार्ज नहीं लगेगा।

देश के सबसे बड़े बैंक, SBI ने आज रेल मंत्रालय की कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) के साथ मिलकर एक को ब्रांडेड रुपे इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड (Credit Card) जारी किया। साथ ही उन्होंने अगले 25 दिसंबर तक कम से कम 3 करोड़ लोगों को यह कार्ड जारी करने का टास्क भी दिया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुए इस कार्यक्रम में एसबीआई के अध्यक्ष (SBI Chairman) रजनीश कुमार भी उपस्थित थे।

PunjabKesari

इस अवसर पर पीयूष गोयल ने कहा कि एसबीआई कार्ड (SBI Card) अगले 25 दिसंबर, जो कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म दिन भी है, तक कम से कम 3 करोड़ ग्राहकों तक इस कार्ड को पहुंचाए। साथ ही उन्होंने कहा कि वह हर 15 दिन पर इस की समीक्षा रिपोर्ट देखेंगे और हर महीने इसकी प्रगति पर बैठक करेंगे। उन्होंने कहा कि इस समय आईआरसीटीसी के प्लेटफार्म पर हर वर्ष 30 करोड़ टिकट कटते हैं। इसलिए उसके 10 फीसदी मतलब, 3 करोड़ लोगों को यह क्रेडिट कार्ड जारी करना कोई बड़ा लक्ष्य नहीं है।

PunjabKesari

हर ट्रांजैक्शन पर मिलेगा 10 प्रतिशत वैल्यू बैक
उन्होंने बताया कि इस क्रेडिट कार्ड के जरिए हुए हर एसी टिकट खरीद पर ग्राहक को 10 फीसदी वैल्यू बैक दिया जाएगा। मान लिया जाए कि कोई ग्राहक 5000 रुपए का टिकट खरीदता है तो उसे 500 रुपए वैल्यू बैक दे दिया जाएगा। यह प्वाइंट के रूप में जमा होगा और ग्राहक अगली खरीद में इसका उपयोग कर सकेंगे। मतलब कि कई सौ प्वाइंट जमा हो गया तो आपका रेलवे टिकट फ्री में कट जाएगा।

PunjabKesari

रेलवे की वेबसाइट पर ट्रांजैक्शन फी नहीं लगेगा
यदि आप एसबीआई आईआरसीटीसी को ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड (SBI IRCTC co branded credit card) का उपयोग कर रेलवे की वेबसाइट (irctc.co.in) से टिकट कटाएंगे तो आपको 1 फ्रीसदी का ट्रांजेक्शन शुल्क (Tranjection fee) भी नहीं देना होगा। अन्य क्रेडिट कार्ड (other credit cards) धारकों को आईआरसीसी पर टिकट कटाने पर एक फीसदी का ट्रांजेक्शन चार्ज देना होता है।

रेलवे के फ्री एक्जीक्यूटिव लाउंज की भी सुविधा
आपको तो पता ही होगा कि जैसे हवाई अड्डे पर प्रीमियम लाउंज (Premium Lounge) होता है, उसी तरह रेलवे स्टेशनों पर भी एक्जीक्यूटिव लाउंज (Executive lounge) की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है। एसबीआई और आईआरसीटीसी (SBI IRCTC Credit card) के इस कार्ड के धारकों को साल में चार बार रेलवे स्टेशनों पर फ्री में प्रीमियम लाउंज के उपयोग की सुविधा मिलेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News