covid के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रोन'' से जुड़ी खबरों से तय होगी शेयर बाजार की दिशा, अगले हफ्ते से दिखेगा असर

punjabkesari.in Sunday, Nov 28, 2021 - 02:10 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: शेयर बाजारों की दिशा इस हफ्ते कोरोना वायरस के नए स्वरूप (वैरिएंट) से जुड़ी खबरों से तय होगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई है। गत शुक्रवार को कोरोना वायरस के अधिक तेजी से प्रसार वाले स्वरूप ‘ओमीक्रोन' से जुड़ी खबरों से वैश्विक बाजारों में गिरावट आई थी और भारतीय बाजार भी इससे अछूते नहीं रहे थे। विश्लेषकों का कहना है कि इसके अलावा वृहद आर्थिक आंकड़ों (macro economic data) तथा वाहन कंपनियों के नवंबर के मासिक बिक्री के आंकड़े भी बाजार को दिशा देंगे।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक समिति ने नए कोविड स्ट्रेन को ‘ओमीक्रोन' का नाम दिया है। समिति का कहना है कि ओमीक्रोन डेल्टा की तरह ही संक्रमण का प्रसार करने वाला कोविड का स्वरूप है। WHO को 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से अधिक संक्रामक ओमीक्रोन के बारे में सूचना मिली थी। बोत्सवाना, बेल्जियम, हांगकांग और इस्राइल में भी इसके मामले सामने आए हैं। कई देशों ने ओमीक्रोन के प्रसार को रोकने के प्रयास के तहत दक्षिणी अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध और अंकुश लगाए हैं।

 

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा कि कोविड के नए स्वरूप के अलावा विदेशी संस्थागत निवेशकों का रुख और वृहद आंकड़े इस सप्ताह बाजार की दिशा तय करेंगे। कोविड से संबंधित घटनाक्रम मुख्य रूप से बाजार के लिए महत्वपूर्ण होंगे। इसके अलावा बाजार की निगाह इस बात पर भी रहेगी कि कोविड के विभिन्न टीके इस नए स्वरूप के खिलाफ कितने प्रभावशाली हैं। दुनियाभर में अंकुश संबंधी खबरें भी बाजार को प्रभावित कर सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News