बीमा कंपनियों को नए उत्पाद लाने के लिए प्रेरित करेंगे नए मानदंड: विशेषज्ञ

punjabkesari.in Sunday, Jun 12, 2022 - 04:27 PM (IST)

नई दिल्लीः अधिकांश बीमा उत्पादों के लिए ‘उपयोग और फाइल' सुविधा की अनुमति देने का भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) का फैसला बीमा कंपनियों को जल्द नवोन्मेषी पॉलिसी लेकर आने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही देश में बीमा की पहुंच बढ़ाने में भी मदद करेगा। विशेषज्ञों ने यह राय जताई है।

इरडा ने पिछले सप्ताह अधिकांश जीवन बीमा उत्पादों के लिए ‘उपयोग और फ़ाइल' प्रक्रिया को बढ़ा दिया। इस तरह बीमा कंपनियों को नियामक की पूर्व स्वीकृति के बिना नए उत्पाद पेश करने की अनुमति मिल गई है। इससे पहले सभी स्वास्थ्य बीमा उत्पादों और लगभग सभी सामान्य बीमा उत्पादों के लिए इसी तरह की छूट दी गई थी। 

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि नए बीमा उत्पादों को लाने के नियमों में ढील देने से बीमाकर्ता भी अधिक जिम्मेदार होंगे क्योंकि उन्हें उन उत्पादों के लिए जवाबदेह ठहराया जाएगा जो इरडा की पूर्व स्वीकृति के बिना बाजार में पेश किए जाते हैं। निजी बीमा कंपनी स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक एस प्रकाश ने कहा कि नए दिशानिर्देश उद्योग को बीमा उत्पाद तेजी से पेश करने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा, “यह बीमा कंपनियों पर बहुत अधिक जिम्मेदारी डालता है। जहां नियामक ने बीमा उद्योग को स्वतंत्रता दी है वहीं इसके लिए बीमाकर्ताओं को अधिक जिम्मेदारी से काम करने की भी जरूरत होगी।” 

मणिपालसिग्ना हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) प्रसून सिकदर ने कहा कि इन सुधारों से मानवीय दखल और कम होगा जिससे थकाऊ प्रतीक्षा अवधि में कमी आएगी और उपयुक्त उत्पादों को नए भौगोलिक क्षेत्रों तक पहुंचने में मदद मिलेगी। रिलायंस जनरल इंश्योरेंस के सीईओ राकेश जैन ने कहा कि यह ग्राहक-केंद्रित रवैये को बढ़ावा देगा और बीमा उत्पादों में नवाचार लाने को गति देगा। इससे बीमा उत्पादों की पैठ बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। 

एगॉन लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ सतीश्वर बालकृष्णन का मानना है कि बीमा नियामक के इस कदम से उत्पाद नवाचार में वृद्धि होगी और उपभोक्ता की जरूरतों के प्रति अधिक जवाबदेही पैदा होगी। श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ कैस्परस क्रॉमहोट ने कहा कि इस कदम से कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए नए समाधान लाने के लिए तेजी से आगे बढ़ सकती हैं। उन्होंने कहा, ‘‘बीमा कंपनियों के स्व-प्रबंधन और स्व-नियमन की दिशा में एक कदम आगे बढ़ने का संकेत देते हुए एक और बाधा हटा ली गई है।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News