ओमीक्रॉन के असर की आशंका वाले क्षेत्रों को समर्थन जारी रखने की जरूरतः दास

punjabkesari.in Thursday, Dec 23, 2021 - 10:11 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन की चपेट में आने की आशंका वाले क्षेत्रों में आर्थिक पुनरुद्धार को बढ़ावा देने के लिए नीतिगत समर्थन जारी रखने की वकालत की है। मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की गत आठ दिसंबर को हुई बैठक में दास ने ओमीक्रॉन के आर्थिक जगत पर असर को लेकर आशंका जताई थी। इस बैठक का ब्योरा आरबीआई ने बुधवार को जारी किया।

इस ब्योरे के अनुसार आरबीआई ने कहा कि बढ़ती आशंकाओं के बीच वैश्विक वृहद-आर्थिक परिदृश्य बदल रहा है। घरेलू मोर्चे पर आर्थिक गतिविधियों की संभावना बेहतर हुई है लेकिन निजी खपत जैसे प्रमुख बिंदु अब भी महामारी-पूर्व स्तर से नीचे हैं। 

दास ने एमपीसी की बैठक में कहा था, "इन अनिश्चितताओं को देखते हुए नीतिगत समर्थन टिकाऊ, व्यापक आधार पर जारी रखने की जरूरत है। खासकर पीछे रह गए विभिन्न क्षेत्रों में पुनरुद्धार को बढ़ावा देने एवं सुरक्षा के लिए इस पर ध्यान देना होगा।" इस बैठक में आरबीआई के डिप्टी गवर्नर माइकल देवव्रत पात्रा ने भी ओमीक्रॉन के प्रसार को लेकर अपनी चिंताएं जाहिर की थीं। पात्रा ने कहा कि अचानक ही परिदृश्य धुंधला हो गया है। 

उन्होंने कहा, "ओमीक्रॉन का प्रसार रोकने के लिए देश यात्रा पाबंदियां लगाने एवं क्वारंटीन व्यवस्था करने के कदम उठाएंगे। ऐसे में वैश्विक पुनरुद्धार एवं मुद्रास्फीति परिदृश्य फिर से जोखिम पर है।" बैठक में समिति ने नीतिगत दर रेपो यथावत रखने के साथ उदार रुख कायम रखने का निर्णय किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News