अगले छह साल में नाल्को की 30 हजार करोड़ के निवेश की योजना: जोशी

punjabkesari.in Thursday, Jan 07, 2021 - 04:25 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री प्रल्हाद जोशी ने आज कहा कि नेशनल एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (नाल्को) कारोबार विस्तार की योजनाओं पर वर्ष 2027-28 तक 30 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी। जोशी ने ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में स्थित नाल्को के मुख्यालय में कंपनी के 41वें स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रस्तावित निवेश राशि में करीब 7,000 करोड़ रुपए पांचवीं स्ट्रीम रिफाइनरी, पोट्टंगी बॉक्साइट खदानों तथा साउथ ब्लॉक और उत्कल डी और ई कोयला खदानों से बॉक्साइट ढुलाई की परिवहन प्रणाली पर खर्च किए जाएंगे। 

इसके अतिरिक्त 22 हजार करोड़ रुपए प्रगालकों, बिजली संयंत्रों के विस्तार और अंगुल जिले में कंपनी के प्रगालक संयंत्र के विस्तार पर खर्च किए जाएंगे। ओडिशा के अंगुल जिले में कंपनी के प्रगालक संयंत्र में 1,400 मेगावाट क्षमता का बिजली संयंत्र स्थापित किया जाएगा। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र ओडिशा की पूरी मदद कर रही है ताकि देश की खनिज उत्पादन क्षमता में कोई बाधा न आए। राज्य सरकार के अनुरोध पर केंद्र सरकार संबंधित नियमों में संशोधन करेगी ताकि खनिजों का उत्पादन अबाधित होता रहे खनिज ब्लॉक की नीलामी में वे लोग हिस्सा न ले सकें, जो कारोबार के प्रति गंभीर नहीं हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News