मुकेश अंबानी को मिले 2 बर्थडे गिफ्ट, दुनिया भर में हो रही खूब चर्चा

4/19/2019 4:35:04 PM

बिजनेस डेस्कः करीब 3.81 लाख करोड़ रुपए की नेटवर्थ रखने वाले मुकेश अंबानी आज 62 साल के हो गए। वे एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। दुनिया के अमीर लोगों में शुमार मुकेश अंबानी को बर्थडे से पहले दो बड़े गिफ्ट मिले हैं। आज हम इस रिपोर्ट में इन दोनों गिफ्ट के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

क्या है पहला गिफ्ट 
मुकेश अंबानी को पहला गिफ्ट रिलायंस इंडस्ट्रीज के कारोबार के नतीजों के जरिए मिला। दरअसल, रिलायंस इंडस्‍ट्रीज को वित्त वर्ष 2018-19 की चौथी तिमाही में शुद्ध लाभ 9.8 फीसदी बढ़कर 10,362 करोड़ रुपए हो गया है। यह निजी क्षेत्र की किसी भी भारतीय कंपनी द्वारा अर्जित सबसे ऊंचा तिमाही मुनाफा है। 

PunjabKesari

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के मुताबिक कच्चे तेल शोधन और पेट्रोरसायन कारोबार में कमजोर प्रदर्शन के बावजूद खुदरा और दूरसंचार कारोबार में अच्छी वृद्धि से कंपनी यह मुनाफा हासिल करने में सफल रही है। यही नहीं, जियो के ग्राहकों की संख्या 30 करोड़ पर पहुंच गई। आरआईएल ने पूरे वित्त वर्ष 2018-19 में 39,588 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ और 6,22,809 करोड़ रुपए का कुल कारोबार किया।

PunjabKesari

क्‍या है दूसरा गिफ्ट 
इससे पहले बीते बुधवार को टाइम मैगजीन ने मुकेश अंबानी को खास गिफ्ट दिया। दरअसल, मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में मुकेश अंबानी को शामिल किया। टाइम मैगजीन के लिए मुकेश अंबानी का प्रोफाइल महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने लिखा है। महिंद्रा ने कहा कि अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी भारतीय उद्योग जगत में एक दूरदर्शी उद्योगपति के रूप में जाने जाते हैं लेकिन मुकेश अंबानी का नजरिया उनके पिता की तुलना में अधिक महत्वाकांक्षी है। वह अपने हर पहल की शुरुआत अपने पिता के आशीर्वाद से करते हैं।

PunjabKesari

टाइम मैगजीन की सूची में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, पोप फ्रांसिस, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स और फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को भी स्थान मिला है।
 


jyoti choudhary

Related News