देश पर महंगाई की मार, आज से मदर डेयरी और अमूल का दूध महंगा

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 08:28 AM (IST)

नई दिल्लीः देश में इन दिनों लोग महंगाई की मार झेल रहे हैं। एक तरफ जहां प्याज की कीमतें आसमान छू रही थी वहीं अब दूध के दामों में भी इजाफा हो गया है। अमूल और मदर डेयरी दोनों ने आज से दूध के दाम में बढ़ोतरी कर दी है। अमूल ने अमूल गोल्ड और अमूल ताजा के दाम में दो रुपएप्रति लीटर तक बढ़ोतरी की है। गुजरात, मुंबई, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में रविवार से बढ़े हुए दाम लागू हो गए हैं। वहीं मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में 3 रुपए प्रति लीटर तक दूध के दाम में बढ़ोतरी की है। मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी करने के फैसले के बारे में शनिवार को जानकारी दी।

 

मदर डेयरी दिल्ली-NCR के क्षेत्र में हर रोज करीब 30 लाख लीटर दूध स्पलाई करता है। इसमें से 8 लाख लीटर दूध गाय का दूध होता है। मदर डेयरी का टोकन दूध अब 2 रुपए महंगा होकर 42 रुपए प्रति लीटर होगा। फुल क्रीम दूध की एक लीटर वाली थैली अब 55 रुपए में तथा आधे लीटर वाली थैली 28 रुपए में मिलेगी। इनकी पुरानी दरें क्रमश: 53 रुपए और 27 रुपए हैं। टोन्ड दूध अब 42 रुपए की जगह 45 रुपए में तथा डबल टोन्ड दूध 36 रुपए के बजाय 39 रुपए में मिलेगा। इसी तरह गाय का दूध भी 3 रुपए महंगा होकर 47 रुपए प्रति लीटर मिलेगा। 

PunjabKesari

 

कंपनी ने कहा, ‘‘मानसून लंबा खींच जाने तथा दूध उत्पादन के अनुकूल सत्र की देर से शुरुआत समेत विपरीत मौसम परिस्थितियों के चलते विभिन्न राज्यों में दूध की उपलब्धता कम हुई है। प्रतिकूल मौसम के कारण पशुचारा की कीमतें भी बढ़ गई हैं। इसका असर दूध उत्पादकों को किए जाने वाले भुगतान पर पड़ा है। सर्दियों में कच्चे दूध की कीमतें सामान्यत: कम हो जाती हैं, लेकिन इस बार बढ़ गई हैं।'' उसने कहा कि दूध उत्पादक किसानों को किया जाने वाला भुगतान पिछले कुछ महीने में करीब 20 प्रतिशत यानी 6 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ गया है। इस कारण उसे दाम बढ़ाने पर बाध्य होना पड़ा है। मदर डेयरी ने कहा कि वह दूध की बिक्री से होने वाली आय का करीब 80 प्रतिशत सिर्फ खरीदने में ही खर्च कर देती है।

 

PunjabKesari

सितंबर में भी महंगा हुआ था मदर डेयरी का दूध
बीते सितंबर माह में ही मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया था। हालांकि, काउ मिल्क के एक लीटर के पैक पर कोई इजाफा नहीं किया गया था लेकिन आधे लीटर के पैक पर 1 रुपए का इजाफा किया गया था।

बता दें कि फूड रेगुलेटर FSSAI ने डेयरी (FSSAI Milk Standards 2019) और दूध से जुड़ी कंपनियों के लिए कड़े नियम बनाए हैं। नए आदेश के मुताबिक, मवेशियों के चारे का BIS सर्टिफाइड होना जरूरी होगा। इस साल के मिल्क सर्वे में बड़ी कंपनियों के दूध में एंटीबायोटिक और बाकी कैमिकल पाए जाने के कुछ मामलों के सामने आने के बाद यह फैसला किया गया है।

 

PunjabKesari

जून 2020 से लागू होंगे नए नियम
मवेशियों के चारे का BIS सर्टिफाइड होना जरूरी होगा। National Milk Survey में बड़ी दूध कंपनियों के सैंपल में एफ्लाटॉक्सिन एम-1और बाकी कैमिकल पाए जाने के बाद FSSAI ने नया आदेश जारी किया है। आपको बता दें कि कुछ सैंपल में पेस्टीसाईड और हेवी मेटल भी पाए गए थे। FSSAI ने कैटल फीड के स्टैंडर्ड्स बनाए हैं। दरअसल खराब चारे की वजह से दूध में कैमिकल्स पाए जाते हैं। इसीलिए अब BIS मार्क वाले चारे का इस्तेमाल अनिवार्य हो गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News