मॉर्गन स्टेनली ने घटाया भारत का GDP ग्रोथ अनुमान, FY23 में 7.2% रह सकती है वृद्धि दर

punjabkesari.in Tuesday, Jul 19, 2022 - 12:53 PM (IST)

मुंबईः अमेरिका की ब्रोकरेज कंपनी मॉर्गन स्टेनली ने चालू वित्त वर्ष 2022-23 के लिए भारत के वृद्धि दर के अनुमान को 0.40 प्रतिशत घटाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया है। वैश्विक स्तर पर सुस्त वृद्धि के बीच ब्रोकरेज कंपनी ने अपने अनुमान में संशोधन किया है। मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि 2023-24 में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर घटकर 6.4 प्रतिशत पर आ जाएगी। यह पूर्व में लगाए गए अनुमान से 0.30 प्रतिशत कम है। 

ज्यादातर विश्लेषकों का मानना है कि चालू वित्त वर्ष में वृद्धि दर सात प्रतिशत से ऊंची रहेगी। भारतीय रिजर्व बैंक ने वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। मॉर्गन स्टेनली ने एक नोट में कहा, ‘‘वैश्विक वृद्धि दर में सुस्ती, आपूर्ति पक्ष की दिक्कतों की वजह से जिंसों की कीमतों में बढ़ोतरी और वित्तीय मोर्चे पर सख्ती की वजह से पैदा हुए जोखिमों से भारत की वृद्धि दर पूर्व में लगाए गए अनुमान से कम रहेगी।'' 

नोट में कहा गया है कि दिसंबर, 2022 को समाप्त तिमाही में वैश्विक वृद्धि दर घटकर 1.5 प्रतिशत रहेगी। एक साल पहले समान अवधि में यह 4.7 प्रतिशत थी। इसका भारत की निर्यात वृद्धि पर असर पड़ेगा। मॉर्गन स्टेनली ने चालू वित्त वर्ष के लिए अपने मुद्रास्फीति के लक्ष्य को भी सात प्रतिशत से घटाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया है। नोट में कहा गया है कि अप्रैल, 2023 तक मुख्य नीतिगत दर रेपो बढ़कर 6.5 प्रतिशत हो जाएगी, जो अभी 4.9 प्रतिशत है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News