दूसरे देशों के मुकाबले भारत में हो रही हैं ज्यादा भर्तियां, इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 30, 2020 - 01:30 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना महामारी के कारण दुनियाभर में कारोबार पर असर पड़ा। जिसकी वजह से बड़ी संख्‍या में लोगों की नौकरियां गईं। कर्मचारियों को बिना वेतन छुट्टी पर भेज दिया गया। तमाम सेक्‍टरों में भर्तियों पर रोक लगा दी गई। हालांकि, कई दूसरे देशों के मुकाबले भारत में कंपनियां ज्‍यादा भर्तियां कर रही हैं। एक रिपोर्ट से इसका पता चलता है। ग्‍लोबल जॉब साइट इनडीड की रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च के दूसरे हफ्ते तक जॉब पोस्टिंग का ट्रेंड पिछले साल की तर्ज पर था। मार्च के दूसरे हिस्‍से से सुस्‍ती दिखनी शुरू हुई। यह अप्रैल और जून के दौरान बढ़ गई। इससे पता चलता है कि लॉकडाउन का असर अर्थव्‍यवस्‍था पर पड़ा है।

र‍िपोर्ट के अनुसार, जून के मध्‍य तक इनडीड इंडिया पर जॉब पोस्टिंग में पिछले साल के मुकाबले 51 फीसदी की गिरावट आई। ब्रिटेन में यह 60 फीसदी और यूरोप के कुछ अन्‍य देशों में यह 61 फीसदी रही।

इन देशों का रिकॉर्ड भारत से बेहतर 
बता दें कि कई देशों का रिकॉर्ड भारत से बेहतर रहा। इनमें अमेरिका, सिंगापुर और ऑस्‍ट्रेलिया शामिल हैं। अमेरिका में जॉब पोस्टिंग में 29 फीसदी की गिरावट आई। वहीं, सिंगापुर में यह 32 फीसदी और ऑस्‍ट्रेलिया में 42 फीसदी रही।

इन सेक्टर्स के लोगों को मिली ज्यादा नौकरी
यह रिपोर्ट फरवरी से मई तक इनडीड प्‍लेटफॉर्म पर उपलब्‍ध डेटा पर आधारित है। इसी दौरान दुनियाभर में कोविड-19 महामारी ने अर्थव्‍यवस्‍था में मुश्किलें पैदा करनी शुरू की थीं। कोविड-19 का असर अलग-अलग सेक्‍टरों पर अलग-अलग देखने को मिला है। जैसे कि सॉफ्टवेयर टेक्‍नोलॉजी, मेडिकल प्रोफेशनल और मार्केटिंग के लिए भर्तियों में इजाफा देखने में आया।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News