Corona virus से भारत की अर्थव्यवस्था को झटका,  मूडीज ने घटाया GDP ग्रोथ अनुमान

punjabkesari.in Monday, Feb 17, 2020 - 02:28 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: अंतरराष्ट्रीय साख निर्धारण एजेंसी मूडीज ने सोमवार चालू वित्त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का विकास अनुमान पहले के 6.6 प्रतिशत की तुलना में एक प्रतिशत से अधिक घटाकर 5.4 प्रतिशत करते हुए कोरोना वायरस को लेकर भी चिंता व्यक्त की है। एजेंसी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार की रफ्तार बहुत सुस्त रहने की आशंका है और इसी के आधार पर अनुमान को घटाया गया है। यही नहीं मूडीज ने 2020..21 के जीडीपी अनुमान को भी करीब एक प्रतिशत घटाकर 6.7 प्रतिशत से 5.8 प्रतिशत कर दिया है। 

PunjabKesari

चीन के कोरोना वायरस से भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर के संबंध में मूडीज ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में स्थिरता जैसे ही दिखाई देने लगी थी, कोरोना वायरस का साया मंडारने लगा है। एजेंसी ने आशंका जताई कि भारतीय अर्थव्यवस्था के फिर से पटरी पर आने की गति बहुत सुस्त रह सकती है। मूडीज ने कहा कि कोरोना वायरस से विश्व भर की वृद्धि प्रभावित होगी और इस कारण एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के फिर से पटरी पर लौटने की गति धीमी रहने की आशंका है। 
 

PunjabKesari

मूडीज ने चीन की अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस के प्रभाव के संबंध में कहा है कि इसके बारे में अभी से कोई अनुमान व्यक्त करना अभी जल्दबाजी होगी। एजेंसी ने हालांकि कहा कि हाल में आए भारतीय अर्थव्यवस्था के जो वित्तीय आंकड़े आए थे उनमें सुधार से उम्मीद बंधी है और इससे संकेत मिलता है कि आने वाले समय में अर्थव्यवस्था की रफ्तार फिर गति पकड़ सकती है। मूडीज का मानना है कि 2020..21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार दिखना शुरू हो सकता है, लेकिन इसकी गति पहले के अनुमान के मुकाबले कम होगी। एजेंसी ने कहा कि पीएमआई आंकड़े जैसे संकेतकों में सुधार इस बात का संकेत करते हैं कि अर्थव्यवस्था स्थिर हुई है। अर्थव्यवस्था में चालू तिमाही में ही सुधार नजर आने लगता है लेकिन रफ्तार पहले की तुलना में धीमी रहेगी। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News