मोदी सरकार कोरोना फंडिंग के तहत हर नागरिक को देगी 1.30 लाख रुपये? जानें क्या है मामला

punjabkesari.in Tuesday, Nov 24, 2020 - 05:10 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दौर में लोगों की आर्थिक हालत खराब हो गई है। लाखों लोगों की नौकरी पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। सरकार ने लोगों की समस्या को दूर करने के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा की अब सोशल मीडिया पर तमाम तरह की खबरें चल रही हैं। जिनमें तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं लेकिन सरकार की ओर से इनसे बचने के लिए लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। इसी बीच वॉट्सऐप पर एक मैसेज बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार 18 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को कोरोना फंडिंग करने जा रही है, जिसके तहत उन्हें 1,30,000 रुपये दिए जाएंगे। लेकिन, सरकार ने पीआईबी के जरिए ट्वीट कर इस खबर को फर्जी बताया है। 

इस मैसेज को PIB ने बताया फर्जी
केंद्र सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने वॉट्सऐप पर वायरल हो रहे एक मैसेज को फर्जी बताया है। पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट कर कहा कि भारत सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है और ऐसी कोई योजना भी नहीं चल रही है।

फर्जी खबरें तेजी से हो रही वायरल
बता दें कि इससे पहले भी कई ऐसे ही मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं। लोग भी इन फेक न्यूज और वायरल मैसेज का शिकार हो जाते हैं और अपनी भी पर्सनल व बैंक डिटेल्स साझा करते हैं, जिसके बाद चंद मिनटों  में उनका बैंक अकाउंट खाली हो जाता है।

इस संदर्भ ने पीआईबी ने ट्वीटर कर लोगों को आगाह करते हुए कहा था कि, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार 'कन्या सम्मान योजना' के तहत देश की बेटियों के बैंक खाते में हर महीने 2,500 रुपये डाल रही है। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है और यह जानकारी पूरी तरह से फेक है। मोदी सरकार की ओर से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। अगर आपको कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो आप उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेल- pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं। यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News