PMKSY: छठी किश्त से पहले मोदी सरकार ने भेजा ये मैसेज, परेशान किसानों को होगा फायदा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 16, 2020 - 02:44 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मोदी सरकार 1 अगस्त से 2000 रुपए की छठी किश्त भेजने वाली है। इस स्कीम के तहत अब तक सरकार ने 9.85 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाया है। इस बार की किश्त भेजने से पहले मोदी सरकार ने सभी किसान भाइयों को एक मैसेज भेजा है, जो किसानों के फायदे का है।

क्या लिखा है मैसेज में?
मोदी सरकार की तरफ से भेजे गए मैसेज में लिखा है- 'प्रिय किसान, अब आप अपने आवेदन की स्थिति PM-KISAN की हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके जान सकते हैं।' यानी अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बहुत ही आसानी से आप आवेदन के बारे में जान सकते हैं।

पीएम-किसान स्कीम के सीईओ विवेक अग्रवाल ने कहा कि अगस्त से इस स्कीम की छठी किश्त भेजी जाएगी। उन्होंने ये भी बताया कि अब तक 9.54 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिल चुका है। बता दें कि इस स्कीम के तहत मोदी सरकार तीन किश्तों में किसानों को हर साल 6000 रुपए का लाभ देती है।

कुछ किसान अभी भी परेशान
देश में करीब 1.3 करोड़ किसान ऐसे हैं, जिन्होंने आवेदन तो किया है लेकिन इस स्कीम के तहत उन्हें पैसा नहीं मिल सका है। इसकी वजह ये है कि या तो उनका आधार नहीं लगा है या फिर आधार और बैंक खाते में मोबाइल नंबर गलत है।

इस नंबर पर कर सकते हैं शिकायत
अब मोदी सरकार ने जो नंबर 011-24300606 जारी किया है, उस पर सीधे संपर्क कर के अपनी दिक्कत बता सकते हैं। अगर कोई अधिकारी किसी तरह की लापरवाही कर रहा है, तो उसकी शिकायत भी इस नंबर पर की जा सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News