कोरोना वायरस का साइड इफेक्ट, भारत में महंगे हो सकते हैं मोबाइल फोन

2020-02-14T10:29:08.197

बिजनेस डेस्क: कोरोना वायरस के संक्रमण का भले ही भारत में बहुत असर नहीं है लेकिन उसके साइड इफैक्ट्स परेशान करने वाले हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस के चलते चीन से आने वाले मोबाइल पार्ट्स की सप्लाई ठप्प हो गई है और इनकी कमी के चलते अगले कुछ दिनों में भारत में मोबाइल बनने बंद हो सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन की स्मार्टफोन कम्पनियां पार्ट्स की कीमतें बढ़ा सकती हैं। कोरोना वायरस के चलते भारत में कई कार मैन्युफैक्चरिंग कम्पनियां भी उत्पादन रोक चुकी हैं। अब मोबाइल कम्पनियों के पास भी पार्ट्स की कमी होने के चलते प्रोडक्शन प्रभावित हो रहा है। 

PunjabKesari

मार्कीट के सूत्रों के मुताबिक एप्पल के आईफोन 11 और 11 प्रो के पार्ट्स पूरी तरह खत्म हो चुके हैं और चीन से इनका आयात नहीं किया जा सकता है। ऐसे में इनकी मैन्युफैक्चरिंग को ठप्प कर दिया गया है। इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि यदि चीन से आयात शुरू नहीं हुआ तो दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन मार्कीट में अगले सप्ताह उत्पादन पूरी तरह ठप्प हो सकता है।

PunjabKesari

स्मार्टफोन के इन पार्ट्स के लिए चीन पर निर्भरता
दरअसल स्मार्टफोन्स में इस्तेमाल होने वाली बैटरियों के बड़े हिस्से का उत्पादन वियतनाम में होता है। इसके अलावा कुछ कैमरा मॉड्यूल्स भी वहीं तैयार किए जाते हैं लेकिन डिस्प्ले और कनैक्टर्स के लिए चीन पर भी निर्भरता है। यही नहीं, चिप भी शुरूआती तौर पर वियतनाम में तैयार होती हैं, लेकिन इन्हें फाइनल टच चीन में ही दिया जाता है।

PunjabKesari

कोरोना वायरस से निकट अवधि में कारोबार पर पड़ेगा असर: स्टॄलग एंड विल्सन सोलर
शापूरजी पालोनजी समूह की कंपनी स्टॄलग एंड विल्सन सोलर लिमिडेट ने कहा कि उसे आशंका है कि कोरोना वायरस का निकट अवधि में उसके कारोबार पर असर पड़ सकता है। स्टॄलग एंड विल्सन सोलर लिमिटेड के निदेशक और वैश्विक सी.ई.ओ. बिकेश ओगरा ने शेयर बाजारों को बताया कि हम कोरोना वायरस के चलते चीन में वर्तमान परिस्थितियों का मूल्यांकन कर रहे हैं। वर्तमान में हमारे कुछ प्रमुख आपूॢतकत्र्ताओं ने उत्पादन गतिविधियां बंद कर दी हैं और इसके माह के अंत में शुरू होने की उम्मीद है। ओगरा ने कहा कि अधिकांश चीजें फरवरी/मार्च 2020 में भेजे जाने की उम्मीद है। इसका काफी असर पडऩे की आशंका है।


vasudha

Related News