See More

Tik Tok के भारत वापस आने के रास्ते बंद, ट्रंप के एक बयान के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने बदला फैसला

2020-08-02T11:55:35.867

वाशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरफ से सोशल नेटवर्किंग ऐप टिकटॉक को बंद करने की चेतावनी के बाद टेक्नोलॉजी क्षेत्र की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने उसे (टिकटॉक को) खरीदने के लिए की उसकी निर्माता कंपनी बाइटडांस के साथ चल रही बातचीत पर विराम लगा दिया है। इससे टिकटॉक के दोबारा भारत में फिर से लौटने पर ग्रहण लग गया है। 

PunjabKesari

यह भी पढ़ें- आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत कर्ज देने से मना नहीं कर सकता कोई भी बैंकः निर्मला सीतारमण    

ट्रंप ने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि वह टिकटॉक को बंद करने की योजना बना रहे है जो अमेरिकी से संचालन करने वाली सोशल नेटवर्किंग ऐप यूट्यूब और फेसबुक की संभावित प्रतिद्वंद्वी है। उन्होंने इस दौरान यह भी कहा कि सरकार टिकटॉक को बंद करने के अलावा अन्य विकल्पों पर भी विचार कर रही है। 

PunjabKesari

यह भी पढ़ें- सऊदी अरामको को पछाड़ दुनिया की सबसे महंगी कंपनी बनी Apple    

द वाल स्ट्रीट जर्नल ने इस मामले के जानकारी सूत्रों के हवाले से शनिवार को कहा कि बाइटडांस और माइक्रोसॉफ्ट, टिकटॉक पर भविष्य में की जाने वाली कार्रवाई को लेकर स्थित के स्पष्ट होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। जर्नल के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति के इस बयान के बाद टिकटॉक ने अगले तीन वर्षों के दौरान अमेरिका में दस हजार नौकरी पैदा करने की भी बात कही है। 

PunjabKesari

ट्रम्प के इस बयान से पहले ही टिकटॉक की खरीद के लिए माइक्रोसॉफ्ट और बाइटडांस के बीच बातचीत अंतिम चरण में थी और सोमवार तक इस सौदे के हो जाने अनुमान था।  इससे पहले जुलाई में विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा था कि सरकार निजता के उल्लंघन को ध्यान में रखते हुए टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है हालांकि टिकटॉक का कहना है कि उसके पास उपभोक्ताओं का डाटा सुरक्षित रहता है और यह चीनी अधिकारियों के साथ साझा नहीं किया जाता है।  

यह भी पढ़ें- नीति आयोग ने दिया इन 3 बैंकों के निजीकरण का सुझाव, जानिए कौन से हैं ये बैंक

इस बीच चीन ने अमेरिका से कहा है कि वह सरकारी तंत्र के जरिए चीनी कंपनियों पर दबाव डालना बंद करे। अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीव म्नुचिन ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि प्रशासन टिकटॉक की राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर समीक्षा कर रहा है जिसके बाद आवश्यकता अनुसार विभाग टिकटॉक पर कार्रवाई के लिए राष्ट्रपति ट्रंप को सलाह देगा। 


jyoti choudhary

Related News