MG मोटर भारत में दूसरे संयंत्र पर करेगी 4,000 करोड़ रुपए का निवेश

punjabkesari.in Monday, Apr 11, 2022 - 05:18 PM (IST)

नई दिल्लीः वाहन विनिर्माता एमजी मोटर इंडिया की 4,000 करोड़ रुपए के निवेश से अपना दूसरा विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की योजना है जिसके लिए उसकी गुजरात समेत कई राज्यों के साथ बातचीत चल रही है। कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव छाबा ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत में अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने की कोशिशों के तहत दूसरा संयंत्र स्थापित करने की योजना पर काम चल रहा है। गुजरात के हलोल में स्थित अपने मौजूदा संयंत्र की क्षमता को कंपनी अगले साल तक 1.25 लाख वाहन तक पहुंचाने की दिशा में सक्रिय है लेकिन एमजी मोटर की योजना दूसरा संयंत्र स्थापित कर इसे दो साल में तीन लाख इकाई तक पहुंचाने की है। 

छाबा ने कहा, ‘‘हलोल संयंत्र की क्षमता 1.25 लाख इकाई पर पहुंचने के बाद हमें एक और संयंत्र की जरूरत होगी। यह संयंत्र हलोल में भी हो सकता है और हम अतिरिक्त जमीन को लेकर गुजरात सरकार के संपर्क में हैं। कुछ दूसरे राज्यों ने भी इस सिलसिले में हमसे संपर्क साधा है। हमने दूसरे संयंत्र की जगह तय करने को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है।'' उन्होंने उम्मीद जताई कि जून के अंत तक दूसरे संयंत्र की जगह तय कर ली जाएगी। 

उन्होंने संयंत्र की स्थापना पर किए जाने वाले निवेश एवं उत्पादन के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘हम इसपर करीब 4,000 करोड़ रुपए के निवेश पर विचार कर रहे हैं। हम नए संयंत्र की 1.75 लाख इकाई की क्षमता को जोड़कर इसे तीन लाख इकाई तक ले जाएंगे।'' उन्होंने नए संयंत्र का निर्माण दो साल में पूरा होने की उम्मीद जताई। इसके लिए निवेश की राशि बाह्य वाणिज्यिक उधारी और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के जरिए जुटाने पर विचार किया जा रहा है। एमजी मोटर ने गुजरात के हलोल में स्थित अपने इकलौते संयंत्र की क्षमता बढ़ाने पर 2,500 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा पिछले साल की थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News